28 APRSUNDAY2024 4:37:38 AM
Nari

Youngest Minister: 26 साल की लड़की बनी स्वीडन की 'क्लाइमेट मिनिस्टर', PM से भी ले चुकी हैं पंगा

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 19 Oct, 2022 01:01 PM
Youngest Minister: 26 साल की लड़की बनी स्वीडन की 'क्लाइमेट मिनिस्टर', PM से भी ले चुकी हैं पंगा

26 साल की उम्र में जहां ज्यादातर लोग मौज-मस्ती और पार्टी करने में व्यस्त होते हैं, स्वीडन की 'रोमानिया पॉरमोखतारी' अपने देश की जिम्मेदारियों को संभाल रही हैं। जी हां बिल्कुल सही सुना आपने, रोमानिया को जलवायु मंत्री बनाया गया है और इनके नाम का प्रस्ताव खुद से स्वीडन के नए प्रधानमंत्री 'उल्फ क्रिस्टर्सन' ने मंत्रिमंडल के सामने रखा। रोमानिया पॉरमोखतारी देश के बाकी युवाओं के लिए एक मिसाल बन गई है।

PunjabKesari

 

प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टर्सन को लगा चुकी हैं लताड़

खास बात यह है की पहले रोमानिया 'लिबरल पार्टी' ( Liberal Party) के यूथ विंग की मुखिया थीं, वहीं क्रिस्टर्सन दक्षिणपंथी पार्टी स्वीडन डेमोक्रेट (right-wing party Sweden Democrats) के नेता थे। रोमानिया क्रिस्टरसन की आलोचक थीं और सोशल मीडिया पर खुलकर क्रिस्टरसन को लताड़ लगा चुकी हैं। हालांकि उनकी पार्टी 'स्वीडन डेमोक्रैट्स' ने जब दक्षिणपंथी पार्टी स्वीडन डेमोक्रेट से आज गठबंधन कर लिया तो दोनों के मतभेद भी खत्म हो गए। इसके अलावा क्रिस्टरसन एक नए मंत्रिपद का भी ऐलान किया है। यह मंत्रिपद सिविल डिफेंस मंत्रालय होगा। दरअसल, यह देश रूस के साथ इस मुद्दे पर लगातार तनाव का सामना कर रहा है।

PunjabKesari

सबसे युवा मंत्री का बनाया रिकॉर्ड 

रोमानिया ईरानी मूल की महिला हैं और उनका बैकग्राउंड सियासी ही रहा है। जलवायु और पर्यावरण विभाग रोमानिया  को विरासत में मिला है। वे हमेशा से राजनीति में एक्टिव रही हैं और स्वीडन में सबसे कम उम्र वाली मंत्री बन के उन्होनें एक नया रिकॉर्ड बनाया है। वहीं स्वीडन किशोर क्लाइमेट एक्टिविस्ट थुनबर्ग का भी घर है, जिन्होंने लाखों युवाओं के साथ एक बड़े पैमाने पर वैश्विक आंदोलन शुरू किया है और जलवायु परिवर्तन के खतरों पर बहस की एक धारा को जन्म दिया है।


 

Related News