18 AUGSUNDAY2019 2:35:28 AM
Nari

सिरदर्द में पैरासेटामॉल से बेहतर पेनकिलर है बीयर, तुरंत मिलेगा आराम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jul, 2019 03:13 PM
सिरदर्द में पैरासेटामॉल से बेहतर पेनकिलर है बीयर, तुरंत मिलेगा आराम

कुछ लोग बीयर पीना अच्छा नहीं समझतें लेकिन क्या आप जानते है कि इसका सेवन आपको कई बीमारियों से बचाता है। इतना ही नहीं, बीयर का सेवन आपको सिरदर्द से भी राहत दिला सकता है। जी हां, हाल ही में हुए एक शोध में दावा किया गया है कि बीयर का सेवन पैरासेटामॉल से कहीं बेहतर पेनकिलर साबित हो सकता है।

 

क्यों फायदेमंद है बीयर?

इस शोध में करीब 400 लोगों को शामिल किया गया, जिसमें पाया गया कि पैरासेटामॉल की बजाए बीयर जल्दी सिरदर्द से आराम दिलाती है। दरअसल, बीयर ब्रेन रिसेप्टर्स पर काम करती है, जिससे टेंशन कम होती है और सिरदर्द गायब हो जाता है। साथ ही इसके कारण परेशानी की तीव्रता कम हो जाती है, जिससे दर्द का अहसास कम हो जाता है।

PunjabKesari

कोडेन जैसे ड्रग्स से की तुलना

शोधकर्ताओं का कहा है कि 2 पाइंट बीयर पीने से दर्द में 25% तक राहत मिलती है। इसकी तुलना कोडेन जैसे ओपिऑयड ड्रग्स से भी की जा सकती है जोकि पैरासेटामॉल की तरह ही सिरदर्द से आराम दिलाती है।

तनाव होता है दूर

अगर खून में .08% अल्कोहल है तो इससे तनाव कम हो जाता है और दर्द से आराम मिलता है। यहां तक कि इसके सेवन से हार्ट अटैक और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से भी जूझना पड़ सकता है।

PunjabKesari

बीयर पीने के अन्य फायदे
गुर्दे की पथरी

अगर आपके गुर्दे में पथरी है तो हफ्ते में एक बार 1 बोतल बीयर पिएं। इससे पथरी भी पिघल कर यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाएगी।

ब्लड सर्कुलेशन

हफ्ते में 2 बार डार्क बीयर का सेवन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके अलावा बीयर का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

अल्जाइमर

ज्यादा काम करने के कारण आजकल लोगों के दिमाग पर बहुत प्रैशर पड़ता है, जिसके कारण उन्हें अल्जाइमर की बीमारी हो जाती है। ऐसे में हफ्ते में सिर्फ एक बार बीयर का सेवन करें। इसे पीने से अल्जाइमर और दिमाग से जुड़ा हर रोग जड़ से खत्म हो जाएगा।

पाचन शक्ति

बीयर में मौजूद फाइबर आंतों और पेट से विषैले प्रदाथों को बाहर निकाल कर उसे डिटॉक्स करता है। इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत बनी रहती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad