03 APRFRIDAY2020 1:55:35 AM
Nari

Kiss Day: रिश्ता और सेहत दोनों बरकरार रखती हैं एक 'किस'

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Feb, 2020 05:14 PM
Kiss Day: रिश्ता और सेहत दोनों बरकरार रखती हैं एक 'किस'

शादीशुदा रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए प्यार व विश्वास के साथ रोमांस होना भी बहुत जरूरी है। वहीं पार्टनर से प्यार जताने का सबसे अच्छा तरीका है Kiss। रिसर्च के अनुसार, पार्टनर की एक 'किस' जहां रिश्ते को मजबूत बनाती हैं वहीं इससे सेहत भी बरकरार रखती हैं।

क्यों फायदेमंद है Kiss?

वैज्ञानिकों की मानें तो इससे शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है, जो बॉडी टेम्प्रेचर को कंट्रोल करता है। इससे हार्मोन एंडोर्फिन का स्तर भी बढ़ जाता है, जो तनाव को कम करता है। यही नहीं, 'किस' करने से ऐसे कीटाणुओं की अदला-बदली हो जाती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं पार्टनर के प्यार जताने का यह तरीका आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है...

वजन व कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

इससे खून में एपिनेफ्रिन को रिलीज करता है, जो एलडीएल कोलेस्टॉल को कम करने का काम करता है। वहीं एक 'किस' से 10-15 कैलोरी बर्न होती हैं, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। 

स्ट्रेस को करता है कम

इससे शरीर में ऑक्सीटोसिन, डोपामेन और सेरोटोनिन हार्मोन्स रिलीज होते हैं, जो तनाव को दूर भगाकर डिप्रेशन से बचाते हैं। इसका पॉजिटिव असर आपके रिश्ते पर भी होता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

'किस' करते समय हार्ट रेट बढ़ जाता है, जिससे ब्लड वेसेल्स पतली होने लगती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही और हाई ब्लड प्रेशर व हार्ट प्रॉब्लम्स का खतरा कम होता है।

PunjabKesari

बढ़ाए आत्मविश्वास

दरअसल, यह खुश रहने के अहसास से जुड़ा है। जब आप खुश होते हैं तो आपका आत्मविश्वास स्वयं बढ़ जाता है। वहीं इससे बॉडी ऐंठन व शरीर के दर्द से भी छुटकारा मिलता है।

सिरदर्द करे छूमतंर

अगर आपके पार्टनर को सिरदर्द हो रहा है तो उसे कसकर जादू की झप्पी दें और फोरहैड किस करें। इससे दर्द दूर हो जाएगा।

एलर्जी कम होने की संभावना

इससे खून में एलजीई एंटीबॉडीज का स्तर कम हो जाता है, जिससे हिस्टामाइन का स्राव होता है। इससे आप छींकने व आंखों में पानी आने की एलर्जी से बच जाते हैं।

ग्लोइंग चेहरे के लिए

रिसर्च के अनुसार, इससे चेहरे की 3 से भी अधिक मसल्स एक्टिव हो जाती है, जोकि फेशियल एक्सरसाइज की तरह काम करती हैं। इससे चेहरे में रक्त संचार बढ़ाता है और चेहरे पर ग्लो आता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News