18 OCTFRIDAY2019 12:17:03 AM
Nari

बच्चे की लंबी हाइट चाहते हैं तो डाइट जरुर खिलाएं ये चीजें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 12 Jul, 2019 07:40 PM
बच्चे की लंबी हाइट चाहते हैं तो डाइट जरुर खिलाएं ये चीजें

ज्यादातार मां-बाप अपने बच्चों की हाइट को लेकर परेशान रहते हैं। बच्चों की हाइट न बढ़ने का मुख्य कारण पोषक तत्वों की कमी होती है। आजकल ज्यादातर बच्चे  फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं। समय सीमित होने की वजह से मां-बाप खुद बच्चों को ऐसा करने के लिए प्रेरित करते हैं। जिसका सीधा असर बच्चों की ग्रोथ पर पड़ता है। तो चलिए आज हम ऐसी ही कुछ गलतियों पर नजर डालेंगे जिन वजहों से बच्चों की हाइट नहीं बढ़ती और साथ ही बात करेंगे हाइट बढ़ाने के लिए कुछ घरेलु टिप्स के बारे में...

कैल्शियम है सबसे जरुरी

असल में जब बच्चों की हड्डियों को विकास रुक जाता है उसी वक्त उनकी हाइट बढ़नी भी बंद हो जाती है। हड्डियों के विकास के लिए बॉडी को कैल्शियम की जरुरत पड़ती है। दूध से ज्यादा हमें कैल्शियम किसी और चीज से नहीं मिल सकता। दूध के साथ-साथ बच्चों को दहीं, पनीर, मक्खन और प्रोटीनयुक्त चीजें ज्यादा से ज्यादा खिलानी चाहिए। जिससे उनके शरीर का विकास अच्छे से और तेजी से हो सके। आप बच्चे को रोजाना 1 अंडा भी दे सकते हैं।

PunjabKesari

 

विटामिन ए और सी है सबसे फायदेमंद

आम, संतरे, पपीता और सेब में सबसे अधिक विटामिन्स पाएं जाते हैं इसलिए बच्चों को रोजाना इनका सेवन करवाएं। रोज एक सेब खाने से दिमाग में मौजूद Height Growing Hormone बहुत तेजी से अपना काम करता है। जिसकी वजह से बच्चे की हाइट अच्छी ग्रोथ करती है। 10 से लेकर18 की उम्र के दौरान बच्चे के खान-पान पर विशेष ध्यान दें। 

PunjabKesari

रोज 2 अंडे हाइट बढ़ाने में करेंगे मदद

अगर आप नॉनवेज खा लेते हैं तो बच्चे को रोज 2 अंडे जरुर खिलाएं। अंडो में मौजूद विटामिन-बी बच्चे की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता है। बच्चों को किसी भी रुप में सोयाबीन भी जरुर खिलाएं। अगर बच्चा सोया खाना पसंद नहीं करता तो सोयाबीन वाला दूध भी आप उन्हें दे सकती हैं। 

ताड़ासन से बढ़ती है हाइट

अच्छा खाने पीने के बावजूद अगर बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही तो रोज सुबह उठकर बच्चे को ताड़ासन करने के लिए कहें। शुरु में बच्चे का इंटरेस्ट बनाने के लिए खुद भी उसके साथ मिलकर आसन करें।

PunjabKesari

डॉक्टर से भी लें सलाह

बच्चे को डॉक्टर को भी जरुर दिखाएं ताकि उसकी हाइट न बढ़ने का कारण पता चल सके। कई बार कद न बढ़ने का कारण हेरेडिटरी भी होता है। उस मामले में डॉक्टर से अच्छी सलाह आपको और कहीं से नहीं मिल सकती ।

बच्चे को स्ट्रेस से रखें दूर

हाइट न बढ़ने का एक और मुख्य कारण स्ट्रेस भी है। जितना हो सके बच्चे के साथ बात करें। उसके दिल की बात जाने, उसकी प्रॉब्लमस को सुनकर उनका हल निकालें। बच्चे के साथ 10-15 दिनों के बाद घूमने-फिरने का प्लान भी जरुर बनाएं। जिससे बच्चा रिलैक्स फील कर सके। 

खेल-कूद 

आजकल बच्चे ज्यादातर मोबाइल फोनस में लगे रहते हैं। जिसके चलते उनकी फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम हो जाती है। खेल-कूद जैसे खो-खो, क्रिकेट, बैड-मिंटन आदि में अपने बच्चों की रुची बढ़ाए। इन सबके अलावा अगर बच्चे को स्विमिंग करवाई जाए तो उसकी हाइट बहुत तेजी से बढ़ेगी। 

 

Related News