03 MAYFRIDAY2024 12:21:24 AM
Nari

महिलाओं में हर समय थकान के होते हैं ये कारण, बिल्कुल भी न करें लक्षणों को Ignore

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Jul, 2023 12:42 PM
महिलाओं में हर समय थकान के होते हैं ये कारण, बिल्कुल भी न करें लक्षणों को Ignore

सारा दिन की भागदौड़ में महिलाएं अपना ध्यान नहीं रख पाती जिसके कारण उन्हें हर समय थकान रहती है। वैसे तो थकान एक सामान्य समस्या है परंतु यदि आप हर समय थकान महसूस कर रही हैं तो यह किसी गंभीर समस्या का कारण भी हो सकता है। पोषक तत्वों से युक्त आहार लेने के बाद भी अगर आपको थकान हो रही है तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे में इसे इग्नोर न करें तो चलिए आज आपको बताते हैं कि थकान क्यों होती है और इसके क्या कारण हैं...

थकान के लक्षण 

. शरीर में एनर्जी कम होना 
. नींद न आना 
. आलस महसूस करना 

PunjabKesari
. ध्यान न लगा पाना 
. डेली एक्टिविटी करने में परेशानी होना 
. डिप्रेशन महसूस करना 

इसके कारण 

नींद की कमी 

यदि आपको पर्याप्त नींद नहीं आ रही तो यह थकान का कारण हो सकता है। 6-8 घंटे की नींद शरीर के लिए आवश्यक होती है। जब यह पूरी न हो पाए तो शरीर में एनर्जी नहीं रहती। शोध के अनुसार, नींद की कमी के कारण महिलाओं में प्रजनन तंत्र से जुड़े हार्मोन्स खराब होने लगते हैं जिसके कारण थकान और भी ज्यादा बढ़ सकती है। 

डिहाइड्रेशन 

फ्रेश रहने के लिए पानी और तरल पदार्थों का सेवन जरुरी है। शरीर में यदि पानी की कमी हो जाए तो एनर्जी का लेवल प्रभावित होता है जिससे शरीर में थकान महसूस होने लगती है। 

PunjabKesari

शरीर में पोषक तत्वों की कमी 

उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं को कैलोरी की जरुरत भले ही पुरुषों से कम हो परंतु विटामिन्स, मिनरल्स उनके शरीर को काफी मात्रा में चाहिए होते हैं। विटामिन-बी2, विटामिन-बी3, बी6, ,बी5, बी9, बी12 ,विटामिन-डी, विटामिन-सी, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक जैसे मिनरल्स की यदि शरीर में कमी हो तो भी थकान हो सकती है। 

ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन 

कैफीन सिर्फ चाय या कॉफी में नहीं बल्कि कोल्ड ड्रिंक्स, पेन किलर्स और एनर्जी ड्रिंक्स में भी पाया जाता है। बहुत सी महिलाओं को लगता है कि कैफीन युक्त पदार्थ शरीर की थकान दूर करते हैं परंतु यह बात गलत है। कैफीन का सेवन करने आपकी बॉडी एक्टिव तो रहेगी परंतु बाद में आप पहले भी ज्यादा थका हुआ महसूस करेंगी।

PunjabKesari

मानसिक प्रॉब्लम्स 

डिप्रेशन, एंग्जाइटी, तनाव के कारण भी आपको थकान महसूस हो सकती है। 

प्रजनन तंत्र से जुड़ी परेशानियां 

मासिक धर्म, प्रेग्नेंसी, मेनोपॉज के कारण भी महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। जिससे शरीर में एनर्जी का स्तर प्रभावित होता है। पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग, प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले हार्मोन्ल बदलाव और मेनोपॉज की स्थिति महिलाओं में थकान का मुख्य कारण हो सकती है। 

स्वास्थ्य समस्याएं 

हर समय अगर आपको थकान रहती है तो यह किसी स्वास्थ्य समस्या का भी संकेत हो सकता है। पॉलिस्टिक ओवरी सिंड्रोम, क्रॉनिक फटिग सिंड्रोम, डायबिटीज, हॉर्ट प्रॉब्लम्स और थायराइड के कारण भी शरीर में एनर्जी का स्तर कम होने लगता है। 

PunjabKesari

एनीमिया 

एनीमिया भी महिलाओं में थकान का कारण हो सकता है। आंकड़ों की मानें तो हर दो में से एक महिला एनीमिया की समस्या से ग्रस्त है। वहीं 57 फीसदी सामान्य और 52 फीसदी प्रेग्नेंट महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हो सकती हैं। वहीं शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल शरीर में एनर्जी के लेवल को प्रभावित करता है जिससे थकान होने लगती है। 

दवाईयों के साइड इफेक्ट 

एंटी डिप्रेसेंट, हाई ब्लड प्रेशर, एंटी हिस्टामिन जैसी दवाईयां खाने के कारण भी शरीर में थकान होने लगती है। 

इस तरह मिटाएं थकान 

एक्सरसाइज 

शरीर की थकान दूर करने के लिए नियमित रुप से एक्सरसाइज करें। हफ्ते में 15 मिनट व्यायाम करना आपकी अच्छी हेल्थ के लिए जरुरी है। 

PunjabKesari

ऐसी डाइट करें फॉलो 

आप अपने खाने में ज्यादा फल और सब्जियां शामिल करें। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, मिनरल्स और विटामिन्स का सेवन भी संतुलित मात्रा में ही करें। 

न लें स्ट्रेस 

बिजी लाइफ में यदि आप तनाव लेते हैं तो यह भी आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। ज्यादा तनाव लेने  से बॉडी एनर्जी खत्म होती है। 

PunjabKesari

सोने का समय रखें एक 

इसके अलावा अपने सोने और उठने का एक समय रखें। अपना वजन का भी ध्यान रखें। सामान्य से ज्यादा वजन के कारण आपके दिल पर प्रेशर पड़ सकता है और आप जल्दी थक सकती हैं। 

सही समय पर खाएं खाना 

नियमित समय पर खाना खाएं। इससे आपकी बॉडी को खाना पचाने में आसानी होगी। 

न करें ज्यादा काम 

ज्यादा काम न करें इससे आपकी बॉडी में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन कार्टिसोल का स्तर बढ़ने लगता है।

इन चीजों से करें परहेज 

थकान दूर करने के लिए किसी भी एनर्जी ड्रिंक का सेवन न करें। यह आपकी बॉडी को कुछ देर के लिए एनर्जी देंगे पर लगातार इसका सेवन करने से बॉडी में परेशानियां हो सकती है। खाने में पोषक तत्व से युक्त चीजें ही शामिल करें किसी भी सप्लीमेंट का सेवन न करें। 

PunjabKesari

गर्भनिरोधक गोलियां न खाएं

गर्भनिरोधक गोलियां बिल्कुल भी न खाएं इनका सेवन करने से भी थकान हो सकती है। 

दोपहर में न सोएं

इसके अलावा दोपहर में ज्यादा न सोएं। स्लीप हैंगओवर भी आपके शरीर में थकान का कारण बन सकता है। अनिद्रा दूर करने के लिए किसी भी तरह की दवाई न खाएं। एक्सपर्ट्स की मानें तो नींद की गोलियां सबसे हानिकारक होती हैं जो शरीर के लिए परेशानी खड़ी कर सकती हैं। 

PunjabKesari

Related News