29 APRMONDAY2024 1:34:22 PM
Nari

मां के तानों से तंग आकर मुंबई आए थे  राजू श्रीवास्तव, जानिए 'गजोधर भैया' की संघर्ष भरी कहानी!

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 21 Sep, 2022 06:15 PM
मां के तानों से तंग आकर मुंबई आए थे  राजू श्रीवास्तव, जानिए 'गजोधर भैया' की संघर्ष भरी कहानी!

स्टैंडअप कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने आज सुबह दिल्ली के अस्पताल में आखिरी सांस ली। सबको हंसाने वाले राजू रुला कर चले गए। उनकी मौत से इंडस्ट्री सदमे में है। वो 42 दिनों से एम्स में एडमिट थे। फैंस और सेलेब्स ने उनके जल्दी ठीक होने की बहुत प्रार्थना की लेकिन शायद भगवान को कुछ और ही मंजूर था। राजू श्रीवास्तव का नाम सुनते ही चेहरे पर मुस्कान खिल उठती है। उन्हें 'द किंग ऑफ कॉमेडी' कहा जाता था। उन्होंने 'गजोधर भैया' बनकर सभी को खूब हंसाया। राजू  अपनी मेहनत और कड़े संघर्ष से यहां तक पहुंचे थे लेकिन एक वक्त में वो 50 रुपए के लिए काम करते थे।

PunjabKesari

वही राजू को बचपन से ही कॉमेडी करना बेहद पसंद था। वो लोगों को मिमिक्री कर खूब हंसाते थे। जब उन्होंने अपने परिवारवालों को कहा कि वो कॉमेडी में अपना करियर बनाना चाहते है तो कोई भी खुश नहीं हुआ। एक इंटरव्यू में खुद राजू ने बताया था कि वो अपनी मां के तानों से परेशान होकर मुंबई कुछ कर गुजरने की चाह लेकर आए थे लेकिन फिल्म सिटी में रहना आसान नहीं था। मुंबई आकर जब उन्हें कोई काम नहीं मिला तो उन्होंने छोटे-मोटे काम किए। वो बर्थ पार्टी में जाकर लोगों को हंसाते थे जिसके लिए उन्हें 50 रुपए मिलते थे। रिपोर्ट्स की माने तो उन्होंने स्ट्रगल के दिनों में ऑटो भी चलाया था।

PunjabKesari

 राजू ने कॉमेडी की शुरुआत टीवी शो टी टाइम मनोरंजन से की। इस शो में वो सुरेश मैनन और ब्रजेश हीरजीके साथ नजर आते थे। साल 2005 को उन्होंने द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में हिस्सा लिया और उनकी किस्मत ही बदल गई। यहां गजोधर बनकर उन्होंने सबका दिल जीत लिया। गजोधर नाम को लेकर भी एक बार राजू श्रीवास्तव ने बात की थी और कहा था कि "बचपन में जब हम मामा के घर जाते थे उस वक्त वहां बाल काटने के लिए एक नई आते थे। उनका नाम गजोधर था। हमेशा मजे लेते रहते थे। सीने पर गिटार का टैटू बनवाया था। कहते थे कि जब खुजली करता हूं तब ये बजता है। वह इतने मजाकिया थे कि उनका नाम मेरी जुबान पर चढ़ गया।"

PunjabKesari
वही, राजू श्रीवास्तव ने बॉलीवुड फिल्मों में छोटे-मोटे किरदार भी निभाए। उन्होंने सलमान खान की फिल्म 'मैंने प्यार किया', शाहरुख खान की 'बाजीगर' और 'बॉम्बे टू गोवा' जैसी फिल्मों में काम किया था। उन्होंने 'आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया' में बतौर एक्टर और कॉमेडियन एक्टिंग की थी। साल 2013 में वो नच बलिए सीजन 6 में दिखे थे अपनी पत्नी के साथ। वो  'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' में भी नजर आए थे। कॉमेडी, एक्टिंग के अलावा राजू श्रीवास्तव ने राजनीति में भी किस्मत अजमाई। समाजवादी पार्टी (सपा) ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए राजू को कानपुर से मैदान में उतारा, लेकिन राजू ने टिकट वापस कर दिया था। बाद में वो बीजेपी में शामिल हो गए थे। साल 2010 में राजू श्रीवास्तव को पाकिस्तान से धमकी भरे कॉल आए थे और उन्होंने चेतावनी दी गई थी कि अपने शो में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और पाकिस्तान पर मजाक न करें। पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने साल 1993 में लखनऊ की रहने वाली शिखा से शादी की थी। दोनों के दो बच्चे हैं- अंतरा और आयुष्मान। कॉमेडियन अपने पीछे बीवी और 2 बच्चों को रोता-बिलखता छोड़ गए हैं।

Related News