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थायराइड में परहेज सबसे जरूरी, जानिए क्या खाएं और क्या नहीं

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Jul, 2019 06:51 PM
थायराइड में परहेज सबसे जरूरी, जानिए क्या खाएं और क्या नहीं

थायराइड की समस्या आज बहुत आम हो गई है लोग तेजी से इसके शिकार हो रहे हैं। खासकर औरतें। 30 से 60 की उम्र की महिलाएं इसकी चपेट में आती है जिसके चलते उन्हें प्रेंग्नेंसी कंसीव करने में मुश्किल होती है। ऐसे में बीमारी से ग्रस्त इंसान के दिमाग में सबसे पहले बात यहीं आता कि अब डाइट कैसी खाएं ताकि इसे कंट्रोल में रखा जा सके और क्या चीज खाने से सेहत को नुकसान होगा। आज हम आपको इस बारेमें ही बताते हैं लेकिन उससे पहले देते हैं थाइराइड की वजह और इससे होनी वाली परेशानियों के बारे में...

 

थायराइड एक एंडोक्राइन ग्लैंड जो गले में बटरफ्लाई के आकार का होता है। इससे थायराइड हार्मोन निकलता है जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को सही लेवल में रखता हैं लेकिन जब यह हार्मोंन असंतुलित हो जाता है तो यह समस्या शुरु होने लगती है।

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थायराइड दो तरह का होता है हाइपो थायराइड और हाइपर थायराइड

महिलाएं ज्यादा Hypothyroid हाइपो थायराइड की शिकार होती हैं इसलिए पहले इस बारे में बताते हैं, हाइपो में थायराइड ग्लैंड सक्रिय नहीं होता, जिससे शरीर में T3, T4 हार्मोन नहीं पहुंच पाता।

जिससे वजन अचानक बढ़ जाता है...
शरीर में सुस्ती महसूस होती है
इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाती है
पीरियड्स अनियमित हो जाते है
कब्ज की शिकायत रहती है
चेहरे और आंखों में सूजन आ जाती है
ठुड्डी, पेट पर अनचाहे बाल आने लगते हैं..

अब बात करते हैं,,, थायराइड हैं तो क्या खाएं और क्या नहीं।

पहले जानिए आपको खाना क्या है...

क्या खाएं?

आयोडिन से भरपूर चीजें, टमाटर, मशरुम, केला, संतरा, सी फूड, फिश, चिकन, अंडा, टोंड दूध और उससे बनी चीजें जैसे दही, पनीर आदि खाएं। फिजिशियन की सलाह पर से आप विटामिन, मिनिरल्स, आयरन सप्लीमेंट्स ले सकते हैं।

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क्या नहीं खाएं?

सोयाबीन और सोया प्रोडक्ट, रेड मीट, पैकेज्ड फूड, बेक्ररी आइट्म जैसे केक, पेस्ट्री, स्वीट पोटैटो, जंकफूड, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, मूंगफली, बाजरा आदि, फूलगोभी, पत्ता गोभी, ब्रोकली, शलगम आदि।

अब बात करते हैं हाइपरथाइरायड की...

इसमें थायराइड ग्लैंड बहुत ज्यादा सक्रिय हो जाता है। T3, T4 हार्मोन जरुरत से अधिक मात्रा में निकलकर ब्लड में घुलने लगता है। 

जिससे वजन तेजी से कम हो जाता है
मांसपेशियां कमजोर हो जाती है
भूख ज्यादा लगती है
अच्छी नींद नहीं आती,
स्वभाव चिड़चिड़ापन,
पीरियड्स में अनियमितता,
अधिक ब्लीीडिंग की समस्या, 
गर्भपात का भी खतरा बना रहता है।
अनचाहे बाल 

क्या खाएं?

हरी सब्जियां, साबुत अनाज, ब्राउन ब्रैड, ओलिव ऑयल, लेमन, हर्बल और ग्रीन टी, अखरोट, जामुन, स्ट्रॉबेरी, गाजर, हरी मिर्च, शहद।

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क्या नहीं खाएं?

मैदा से बने प्रोडक्ट जैसे पास्ता, जंकफूड, मैगी, व्हाइट ब्रेड, सॉफ्ट ड्रिंक, अल्कोहल, कैफीन, रेड मीट, ज्यादा मीठी चीजें जैसे मिठाई, चॉकलेट।

इसके साथ ही सैर और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें। जितना हो सकें तनाव मुक्त रहने की और हैल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं। थायराइड को आप हैल्दी लाइफस्टाइल अपना कर कंट्रोल में रख सकती हैं। आपको हमारा पैकेज कैसे लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और साथ ही में शेयर करें हैल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम्स ताकि हम जल्द उससे जुड़े समाधान आपसे सांझा करें।

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