18 APRSUNDAY2021 5:27:06 AM
Nari

आलू से ही बनाएं स्‍क्रब और व्‍हाइटनिंग क्रीम, डल हुई स्किन पर लौट आएगी चमक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Feb, 2021 11:35 AM
आलू से ही बनाएं स्‍क्रब और व्‍हाइटनिंग क्रीम, डल हुई स्किन पर लौट आएगी चमक

कोई भी नहीं चाहता कि वह बूढ़ा या फिर भद्दा दिखे। मगर, त्वचा की समस्याएं जैसे झुर्रियां, आंखों के काले घेरे, झाइयां, पिग्मेटेंशन, काले दाग आपको बूढ़ा और चेहरे को बेजान दिखाते हैं। लड़कियां इसके लिए फेस पैक, क्रीम और भी न जाने क्‍या-क्‍या यूज करते हैं लेकिन नतीजा कुछ नहीं। ऐसे में आज हम आपको आलू से स्क्रब और व्हाइटनिंग क्रीम बनाने का तरीका बताएंगे, जो ना सिर्फ इन समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा बल्कि रंगत निखारने में भी मदद करेगा।

आलू का फेस स्‍क्रब

इसके लिए 1 आलू को दरदरा कद्दूकस कर लें और फिर उसमें 2 चम्‍मच बेसन, 3 चम्‍मच दूध और 1 चम्‍मच चावल का आटा मिलाएं। हल्के हाथों से इससे चेहरे पर 5 मिनट स्क्रब करें और फिर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। यह फेस स्क्रब डेड सेल्स निकालकर स्किन में ग्लो बढ़ाएगा। यह क्लींजर की तरह काम करके टैनिंग हटाने में भी मदद करेगा। 

PunjabKesari

आलू स्किन व्‍हाइटनिंग क्रीम

आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। एक बाउल में 4-5 चम्मच रस, 1 विटामिन ई कैप्‍सूल, 1 चम्‍मच ग्‍लीसरीन, 1 चम्‍मच एलोवेरा जेल औ मॉइचराइजर क्रीम अच्छी तरह मिलाएं। जब मिश्रण क्रीमी हो जाए तो इसे एयरटाइट बोतल में डाल लें। अब इसे मॉइश्चराइजर क्रीम की तरह इस्तेमाल करें। यह क्रीम रंगत सुधारने के साथ दाग-धब्बों, झाइयों व झुर्रियों को दूर करने में भी मदद करेगी। साथ ही इससे स्किन फ्लॉलेस व सॉफ्ट होगी।

PunjabKesari

आलू से करें ब्लीच

इसके लिए 2 चम्मच आलू का रस, 1 चम्मच कच्चा दूध, 1 चम्मच शहद, चुटकीभर हल्दी और 4-5 बूंदें गुलाबजल मिलाएं। इसे चेहरे पर 15-20 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से साफ कर लें। इससे डैड स्किन निकल जाएगी और चेहरे पर ब्लीच जैसी चमक आएगी।

स्किन टाइटनिंग पैक

1/3 चम्मच आलू के रस में एग व्हाइट मिलाकर चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगाएं। बाद में सादे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसे करने से ढीली स्किन टाइट हो जाएगी।

PunjabKesari

Related News