04 MAYSATURDAY2024 7:50:01 AM
Nari

Diwali पर करें राम नगरी अयोध्या की इन जगहों को एक्सप्लोर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 09 Nov, 2023 04:25 PM
Diwali पर करें राम नगरी अयोध्या की इन जगहों को एक्सप्लोर

दिवाली का त्योहार आने वाला है। इस मौके पर राम नगरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। कहते हैं कि इस दिन भगवान राम रावण का वध करके, मां सीता के साथ अयोध्या नगरी लौटे थे। लोगों ने भगवान राम के लौटने की खुशी में अपने घर को दीयों से सजाया था। आज तक दिवाली के दिन पूरी राम नगरी को खूबसूरती के साथ सजाया जाता है। अगर आप भी दिवाली के दिन पार्टी करने के बजाए धार्मिक स्थलों पर जाना पसंद करते हैं तो अयोध्या घूमना बेस्ट ऑप्शन है। इस पवन नगरी में आप ये सारी जगहें घूम सकते हैं...

राम जन्म भूमि

अयोध्या को राम जी का जन्म स्थान माना जाता है। भारतीय महाकाव्य रामायण के अनुसार भगवान विष्णु के सातवें अवतार राम के बारे में कहा जाता है कि वे अयोध्या की सरयू नदी के किनारे पले- बढ़े थे, इस वजह से ये हिंदू लोगों को पूजनीय स्थल है।

PunjabKesari

हनुमान गढ़ी

साईं नगरी में मौजूद पवन पुत्र हनुमान को समर्पित एक मंदिर है जो 10 वीं शताब्दी का है। ये अयोध्या के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है। अयोध्या जाने से पहले भक्त हनुमान गढ़ी दर्शन के लिए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान हनुमान यहां से अयोध्या नगरी की रक्षा करते हैं।

 

गुलाब बारी

वैदादी नगर में स्थित गुलाब बारी फैजाबाद के तीसरे नवाब, नवाब शुजा- उद- दौला और उनके माता- पित का मकबरा है। इसे गुलाब के बगीचे में भी tourists का आना- जाना लगा रहता है।

PunjabKesari

नागेश्वरनाथ मंदिर

भगवान नागेश्वरनाथ से स्थिति ये मंदिर इसलिए खास है क्योंकि इसका निर्माण भगवान राम के पुत्र कुश ने करवाया था।

दशरथ भवन

ये अयोध्या के शासक राजा दशरथ और भगवान श्री राम के पिता के मूल निवास है। बड़ा स्थान या बड़ी जगह के नाम से प्रसिद्ध, दशरथ महल में राजा राम के भव्य मंदिर हैं।

PunjabKesari

Related News