23 OCTWEDNESDAY2019 1:49:57 AM
Nari

Skin Care: चेहरा रखना हैं बेदाग और जवां तो ना भूलें ये 10 बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jul, 2019 12:42 PM
Skin Care: चेहरा रखना हैं बेदाग और जवां तो ना भूलें ये 10 बातें

महिलाओं की लंबे समय तक सुंदर बने रहने की चाहत बहुत पुरानी है। ऊपरी रख-रखाव का थोड़ा-बहुत असर चेहरे पर दिखाई दे सकता है लेकिन अंदरूनी स्वास्थ्य से जो चमक चेहरे पर आती है उसका कोई सानी नहीं है। अगर आप चाहें तो कुछ बातों को अपनाकर अपनी खूबसूरती पर उम्र के होने वाले असर को रोक सकती हैं।

 

धूप में निकलना

चेहरे की झाइयां और झुर्रियां धूप में ज्यादा देर बाहर रहने से ही होती हैं तो बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन क्रीम जरूर लगा लें। इस सुरक्षा कवच की अवधि 4 घंटे की है। इसके बाद फिर से सनस्क्रीन की लेयर लगाएं। बाहर रहने पर ही नहीं बल्कि घर में रहते हुए भी सनस्क्रीन जरूर लगाएं। यह ना सोचें कि बारिश के मौसम में जब सूर्य बादलों की ओट में छिपा रहता है, तब सनस्क्रीन लगाने की क्या जरूरत है।

PunjabKesari

सनग्लासेज लगाएं

आंखों के नीचे के काले घेरों से बचने के लिए ओवर साईस सनग्लासिज और बड़े आकार का हैट जरूर इस्तेमाल करें।

एक्सपैरीमेंट से बचें

कहीं भी पढ़कर या किसी से भी सुनकर घर में आने वाले र फल के पल्प या छिलके को चेहरे पर रगड़ने की गलती ना करें। जिस घरेलू उपाय को पहले कभी आजमाया नहीं है, उसे पहले अंडर आर्म्स या जांघ के निचले हिस्से में लगाकर उसका असर देख लें।

मेकअप हो कम

चेहरे पर जरूरत से ज्यादा कंसीलर, फाऊंडेशन, पाऊडर या ब्लशर ना लगाएं। किसी एक्सपर्ट से अच्छा और कम मेकअप में सुदंर दिखने की कला सीखें। कम से कम मेकअप में सुदंर दिखना ही मेकअप की कला है। इसमें आपके व्यक्तित्व के सशक्त पहली उभरकर सामने आते हैं।

PunjabKesari

स्किन ना हो ड्राई

ड्राई स्किन की समस्या का हल आसानी से निकाला जा सकता है। किसी भी महिला का सबसे बड़ा दोस्त केवल मॉइश्चराइजर ही हो सकता है इसलिए इसका साथ कभी ना छोड़ें। इसे पर्स में स्थाई तौर पर जगह दें। नहाने के तुरंत बाद सूखे टॉवल से स्किन बहुत रगड़कर ना पोछें। स्किन की नमी बरकरार रखने के लिए नहाने के बाद पूरे शरीर  पर भरपूर मॉइश्चराइजर या बॉडी लोशन जरूर अप्लाई करें।

एक्सफोलिएट बार-बार नहीं

डैड स्किन निकालने के लिए एक्सफोलिएट प्रक्रिया बार-बार ना दोहराएं क्योंकि ओवर एक्सफोलिएशन से स्किन ड्राई हो जाती है। इससे स्किन का सुरक्षा कवच हट जाता है और वो इंफैक्शन के लिए एक्सपोज हो जाती है।

शैंपू और कंडीशनर

शैंपू और कंडीशनर के इस्तेमाल का सही तरीका जाें। शैंपू बालों से लेकर जड़ों तक की स्किन की सफाई के लिए बने होते हैं। यह बालों की धूल-मिट्टी को बाहर निकालते हैं। एक्सपर्ट शैंपू लगाकार थोड़ी देर रूकने की सलाह देते हैं। साथ ही शैंपू करने के लिए गुनगुने पानी का ही यूज करना चाहिए। गर्म पानी से हेयर फॉलिकल्स यानी बालों की जड़ें अच्छे से खुल जाती हैं, जिससे सफाई अच्छी होती है। कंडीशनर का मिजाज इसके विपरीत है। कंडीशनर हमेशा बालों के मध्य से लेकर आखिर छोर तक लगाएं लेकिन इसे स्कैल्प पर लगाने से बचें।

PunjabKesari

ऐसे लगाएं आईलाइनर

आंखों को खूबसूरत और अट्रैक्टिव दिखाने के लिए आईलाइनर हर लड़की का पसंदीदा प्रॉडक्ट है। आईलाइनर को लगाने के लिए बेसक स्किल की जरूरत होती है। आप इसे कई तरह से लगा सकती हैं।

PunjabKesari

-विंग इट

अगर आप कैट आईज पाना चाहती हैं तो इस ट्रिक का यूज करें। इससे आप बोल्ड तो दिखेंगी ही साथ ही आपकी रूप भी निखर कर सामने आएगा। इसमें ऊपर की पलक पर नीचे की पलक की तुलना में मोटी लाइन लगाएं। इसके बाद आंख के बाहरी कॉर्नर से लाइन क बाहर की तरफ निकाल दें।

-स्मज

लाइनर को लगाने के बाद उसका स्मजिंग करना काफी फेमस आई मेकअप है। यह आंखों को काफी ग्लैमर्स लुक देता है। दोनों पलकों पर सामान्य रूप से लाइनर लगाएं। अब इसे थोड़ा स्मजिंग करके निचली पलकों और ऊपरी पलकों के किनारों को स्मूद बनाएं। प्राकृतिक लुक के लिए डार्क शैडो लगाएं और इसे स्मज करके लाइनर के साथ मिक्स करें।

आंखों को करें कलर

काले रंग के ऊपर कलर आई लाइनर लगाना इस समय काफी फेमस है। अपने ड्रैस को और बी ज्यादा अट्रैक्टिव बनाने के लिए अपने ब्लाऊज या टॉप के रंग के आईलाइनर का इस्तेमाल करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News