23 JUNSUNDAY2024 3:27:13 AM
Nari

Parents इस तरह करें बच्चों के रूम का Makeover, खुशी का नहीं रहेगा कोई ठिकाना

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 05 Jun, 2024 12:50 PM
Parents इस तरह करें बच्चों के रूम का Makeover, खुशी का नहीं रहेगा कोई ठिकाना

नारी डेस्क: पेरेंट्स अपने बच्चों को हमेशा खुश देखना चाहते हैं और उनके लिए हर रोज न जानें क्या कुछ नहीं करते। ऐसे में अगर आप भी उनके लिए कुछ शानदार करना चाहती हैं या उन्हें किसी तरह का तोहफा देना चाहती हैं तो आप उनके रूम का मेकओवर कर सकती हैं। हम आपको आज कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप बेहद आसानी से और बिना पैसे खर्च किए अपने बच्चों को खुश कर सकते हैं। यक़ीनन अपने रूम का नया लुक देख कर वह बेहद खुश हो जाएंगे। चलिए अब जानते हैं इन टिप्स के बारे में -

दीवारों पर वॉलपेपर लगाएं

छोटे बच्चे अक्सर खेलते और पढ़ते समय दीवारों पर कुछ न कुछ लिखकर दीवार गंदी कर देते हैं। ऐसे में आप बच्चों के रूम में बेड और टेबल के आस-पास वॉलपेपर चिपका सकते हैं। वहीं वॉलपेपर गंदा होने पर आप इसे निकालकर चेंज भी कर सकते हैं। इससे रूम की वॉल्स साफ भी लगेंगी और कमरा बेहद खूबसूरत भी लगेगा। 

PunjabKesari

रूम का कलर तय करें

बच्चों के रूम को कलर करने के लिए आप कोई थीम डिसाइड कर सकते हैं। ऐसे में बच्चों के फेवरेट कलर को रूम की वॉल्स पर पेंट करवाना अच्छा ऑप्शन होता है। इसके अलावा पॉजिटिविटी मेंटेन रखने के लिए आप वास्तु के मुताबिक भी कमरे को कलर करवा सकते हैं। 

PunjabKesari

फर्नीचर पर ध्यान दें

बच्चों के रूम में फर्नीचर लगवाते समय नुकीले किनारों वाले फर्नीचर बिल्कुल न रखें। साथ ही बच्चों के रूम में ऊंचे बेड लगवाने से भी बचें। ऐसे में आप बच्चों के कमरे में डबल स्टोरी बेड रखवा सकते हैं।  

PunjabKesari

स्टडी टेबल डिसाइड करें

बच्चों के कमरे में मौजूद स्टडी टेबल को एक जगह फिक्स करने से बचें। ऐसे में बच्चे अपनी सुविधा के अनुसार टेबल की पोजिशन चेंज कर सकेंगे। साथ ही स्टडी टेबल के साथ किसी कंफर्टेबल चेयर का चुनाव करें। ये कम्फर्टेबले भी रहेगी और साथ ही में रूम को अलग लुक देने में मदद भी करेगी। 

PunjabKesari

Related News