29 APRMONDAY2024 9:58:26 AM
Nari

इन घरेलू टिप्स को अपनाकर सर्दियों में बालों को रखें ऑयल फ्री

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 21 Dec, 2021 04:42 PM
इन घरेलू टिप्स को अपनाकर सर्दियों में बालों को रखें ऑयल फ्री

सर्दियों में बालों को रोजाना खूबसूरत और ऑयल फ्री रखना थोड़ा मुश्किल होता है। धोने के बाद भी वह बार-बार ऑयली हो जाते हैं। ठंड में उन्हें नॉन ऑयली रखने के लिए बार-बार धोना भी आसान नहीं रहता, जिससे वे ज्यादा चिपचिपे लगने लगते हैं। बालों के ऑयली और चिपचिपे होने की वजह मौसम और हार्मोंस में परिवर्तन मुख्य वजह है। यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं जिनकी मदद से आप बालों को ऑयल फ्री रख सकती हैं—

नारियल का दूध, नींबू और लैवेंडर

PunjabKesari

हेयर को ऑयल फ्री रखने के लिए अपने बालों के मुताबिक ताजे नारियल का दूध लें। उसमें थोड़ा-सा नींबू निचोड़ें और 4 से 5 बूंद लैवेंडर का तेल डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगातार  एप्लाई करें। चार से पांच घंटे बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से बाल ज्यादा दिनों तक ऑयल फ्री रहेंगे। 

प्याज और पत्ता गोभी

PunjabKesari

दो-तीन  प्याज और कुछ पत्ता गोभी को एक साथ कद्दूकस कर लें और रात भर तांबे के बर्तन में छोड़ दें। प्याज की गंध को दूर करने के लिए सुबह में यलंग यलंग ( ylang ylang)इसैंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। इसके अलावा हर्बल तेल की कुछ बूंदें उसमें डालकर मिला लें। अब इसे अपने बालों पर लगाएं। 30 मिनट बाद शैंपू कर लें। इस रूटीन को हफ्ते में एक बार फॉलो कर सकती हैं।

मेथी दाना और नींबू

PunjabKesari

दो चम्मच मेथी दाना रात भर पानी में भिगो दें। सुबह उठकर बीजों का पेस्ट बना लें और उसमें नींबू का रस मिलाकर सिर पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए लगा रहने दें। फिर बालों को रीठा या शिकाकाई और पानी से धो लें। बालों को धोने के लिए आप किसी हर्बल शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इस रूटीन को हफ्ते में दो बार करें।

ध्यान रखें ये बातें

PunjabKesari

• बालों को बार-बार न छुएं
• बालों को सही अंतराल पर धोएं
• ज्यादा टाइट बाल बांधने से बचें
• ज्यादा परेशानी होने पर डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लें

Related News