04 DECSATURDAY2021 12:13:08 PM
Life Style

शोले के गब्बर सिंह को किस्मत इस तरह धोखा दे जाएगी किसी ने नहीं सोचा था!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Nov, 2021 11:10 AM

बॉलीवुड में किस्मत अजमाने बहुत से लोग आए और गए लेकिन कुछ लोग ऐसे भी थे जो भले ही रहे तो कुछ समय के लिए लेकिन इंडस्ट्री में अपनी खास जगह बना गए। उनके अमर हुए किरदारों को आज भी लोग याद करते हैं। ऐसे ही किरदारों में एक किरदार है बॉलीवुड फिल्म शोले के गब्बर सिंह का जिन्हें निभाया था अमजद खान ने।

PunjabKesari

अमजद खान, बॉलीवुड का वो हीरा जो गब्बर सिंह के किरदार को निभाकर अमर हो गया। बेहरतीन खलनायकों में उनका नाम टॉप पर रहा है। वह अपने समय में इंडस्ट्री के सबसे पॉपुलर विलेन रहे। अपनी कमाल की अदाकारी के दम पर ही उन्होंने फैंस के दिलों में नेगेटिव रोल करके भी एक खास जगह बनाईं। इसी दम पर वह करियर में सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहे थे । उनके पास सब कुछ था पैसा-परिवार, शोहरत लेकिन एक दिन उनकी जिंदगी में एक ऐसा हादसा हुआ जिसने सब कुछ बदल कर रख दिया। आखिरी समय तो उनका हाल ऐसे हो गया था कि वह चलने-फिरने से भी रह गए थे। चलिए इस पैकेज में आपको उन्हीं के बारे में बताते हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो फिटनेस सजग रहने वाले अमजद अपना वजन कंट्रोल में नहीं रख पाए?

12 नवंबर, 1940 को पाकिस्तान के पेशावर शहर में जन्मे अमजद खान को ज्यादातर लोग उनके फिल्मी नाम 'गब्बर' से ही जानने थे सफलता की सीढ़ियां चढ़ते अमजद की जिंदगी में एक घटना घटी जो सब तहस-नहस कर गई । दरअसल साल 1976 में वह फिल्म 'द ग्रेट गैम्बलर' की शूटिंग के लिए जा रहे थे। फिल्म में उनके अलावा अमिताभ बच्चन भी काम कर रहे थे लेकिन दोनों को अपने-अपने वक्त के हिसाब से शूटिंग लोकेशन पर पहुंचना था। अमजद खान जैसे ही शूटिंग के लिए  मुंबई-गोवा हाईवे पर पहुंचे तो उनका बुरी तरह से कार एक्सीडेंट हो गया।

PunjabKesari

अमजद बुरी तरह घायल हो गए और इस एक्सीडेंट में उनकी 13 पसलियां टूट गई थीं, फेफड़ों में भी काफी चोट आई थी, ज्यादा खून बहने के चलते वह कोमा में चले गए थे। गंभीर हालत के चलते तुरंत सर्जरी की सलाह दी गई थी। खबर मिलते ही अमिताभ बच्चन उन्हें देखने अस्पताल पहुंचे। दरअसल, अमिताभ बच्चन फिल्म की शूटिंग के लिए पहले से गोवा पहुंच चुके थे। उस समय अमिताभ ने ही सर्जरी के लिए डॉक्यूमेंट साइन किए ताकि जल्द ऑपरेशन हो सके। आगे के इलाज के लिए उन्हें मुंबई लाया गया यहां भी अमिताभ ने ही उनका और उनके परिवार का साथ दिया। कहा जाता है कि इस घटना के बाद अमिताभ बच्चन और अमजद खान के बीच काफी गहरी दोस्ती हो गई थी।


अमजद, कोमा से तो बाहर आ गए लेकिन काफी लंबा समय वह व्हीलचेयर पर रहे और उनका लंबा इलाज चला। अमजद को इलाज के दौरान उन्हें जो दवाइयां दी गई उनके साइड इफैक्टस के चलते उनका वजन बढ़ता चला गया। बढ़ते वजन के चलते उन्हें कई परेशानियां घेरने लगी। कभी अपनी फिटनेस के लिए सजग रहने वाले अमजद अपने वजन को लेकर इस कद्र परेशान हो गए कि उनके लिए उठना बैठना मुश्किल हो गया था। इसी के चलते वह काम करने में भी असमर्थ होने लगे और धीरे धीरे उन्हें काम मिलना कम होने लगा।

PunjabKesari

बढ़ते वजन के चलते ही उनकी सेहत दिनों-दिन बिगड़ती चली गई उनका आत्मविश्वास भी डगमगाने लगा और दिल से जुड़ी समस्याएं भी उन्हें होने लगी और एक दिन साल 1992 में उनका हार्ट फेल हो गया। उस वक्त अमजद खान सिर्फ 51 साल के थे। उनकी कुछ फिल्में उनकी मौत के बाद रिलीज हुई।

एक उभरता सितारा जिसकी जिंदगी में हुए हादसे ने एक पल में सब कुछ बदल कर रख दिया था। आज भी लोग गब्बर सिंह को भूला नहीं पाए हैं। बॉलीवुड में एक ही गब्बर सिंह था जिसकी जगह कोई और नहीं ले पाएगा।

 

 

Related News