04 MAYSATURDAY2024 4:51:11 PM
Nari

बालों की हर समस्या का हल मुल्तानी मिट्टी, ऐसे बनाएं 4 तरीकों से Hair Mask

  • Edited By neetu,
  • Updated: 08 Sep, 2021 04:12 PM
बालों की हर समस्या का हल मुल्तानी मिट्टी, ऐसे बनाएं 4 तरीकों से Hair Mask

सुंदर, घने, सिल्की बाल हर लड़की की चाह होती है। ऐसे में कई बार लड़कियां हेयर केयर के लिए कैमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगती है। मगर इससे बालों की खूबसूरती बढ़ने की जगह पर हेयर फॉल, डैंड्रफ आदि परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी के हेयर पैक बनाकर लगा सकती है। पूरी तरह से नैचूरल होने से यह बालों को बिना कोई नुकसान पहुंचाए पोषित करेगा। ऐसे में आप घने, मुलायम व शाइनी बाल मिलेंगे।

PunjabKesari

चलिए आज हम आपको हेयर टाइप के हिसाब से बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर बनाने व लगाने का तरीका बताते हैं...

ड्राई बालों के लिए

इसके लिए एक बाउल में 4 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी और जरूरत अनुसार पानी डालकर रातभर भिगोएं। अगली सुबह इसमें 3 बड़े चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प और बालों की लेंथ पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से धो लें। इससे आपके बालों का रूखापन दूर होकर ये जड़ों से पोषित होंगे।

PunjabKesari

ऑयली बालों के लिए

आप ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी में शिकाकाई व आंवला पाउडर डालकर लगा सकती है। यह हेयर मास्क स्कैल्प पर मौजूद एक्सट्रॉ ऑयल साफ करेगा। ऐसे में आपको साफ, घने, सिल्की व ऑयली फ्री बाल मिलेंगे। इसके लिए एक बाउल में बालों की आधी कटोरी मुल्तानी मिट्टी और जरूरत अनुसार छाछ में मिलाकर रातभर भिगोएं। अगली सुबह इसमें 1-1 बड़ा चम्मच आंवला और शिकाकाई पाउडर मिलाएं। इसका स्मूद सा पेस्ट बनाकर स्कैल्प से पूरे बालों तक 20 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से धो लें।

डैंड्रफ हटाने के लिए

बालों में डैंड्रफ होने से हेयर फॉल की समस्या होने लगती है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी से हेयर पैक बनाकर लगा सकती है। इसके लिए एक बाउल में आधी कटोरी मुल्तानी मिट्टी और पानी मिलाकर 3-4 घंटों तक भिगोएं। अलग बाउल में 1/4 पानी और 1 बड़ा चम्मच मेथी दाना भिगोएं। कुछ घंटों के बाद मेथी दाना को पीस कर स्मूद पेस्ट बनाएं। फिर दोनों चीजों के एकसाथ मिलाएं। इसमें 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर 20-25 मिनट कर बालों पर लगाएं। बाद में सादे पानी से धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होने के साथ घने, मुलायम बाल मिलेंगे।

PunjabKesari

बालों की ग्रोथ के लिए

इसके लिए एक बाउल में  4 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी और जरूरत अनुसार पानी डालकर 1-2 घंटे भिगोएं। इसके बाद इसमें 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर 30 मिनट तक अलग रख दें। बाद में इसे स्कैल्प से पूरे बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। फिर पानी से धो लें। इससे आपको बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। ऐसे में बालों को मजबूती मिलने से ये तेजी से बढ़ेंगे।

 

 

 

Related News