26 APRFRIDAY2024 10:39:18 PM
Nari

कोई धरती का स्वर्ग तो धार्मिक स्थल, ये हैं दुनिया की 8 सबसे खूबसूरत गुफाएं

  • Updated: 29 Jun, 2018 02:59 PM
कोई धरती का स्वर्ग तो धार्मिक स्थल, ये हैं दुनिया की 8 सबसे खूबसूरत गुफाएं

दुनिया के हर कोने में आपको प्राकृतिक और मानवनिर्मित के रंग देखने को मिल जाएंगे, जिन्हें देखकर हम लोग अक्सर हैरत में पड़ जाते हैं। उन्हीं रंगों में एक है गुफाएं। ऐसा नहीं है कि सभी गुफाए प्राकृतिक की देन होती हैं। कुछ मानवनिर्मित भी होती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी खूबसूरत गुफाओं के बारे में बताएंगे, जिनकी खूबसूरती देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।


 

1. लंग्जोकुल्ल बर्फीली गुफा( Langjokull Ice Cave)

PunjabKesari
आइसलैंड में बनी इस गुफा को 1 जून 2015 को पर्यटकों के लिए खोला गया था, जो देखते ही देखते ही आइसलैंड की लोकप्रिय जगह बन गई। दरअसल, यह खूबसूरत गुफा 950 वर्ग किलोमीटर में फैली है, जिसे इंसानों द्वारा निर्मित किया गया है। 

 

2. बेन्गैल समुद्री गुफा(Benagil Sea Cave)

PunjabKesari
यह गुफा पुर्तगाल के समुद्र पर फैली हुई है। यह गुफा लगभग 150 कि.मी. एरिया पर फैली है, जिसे देखने के लिए हर साल लोगों की भीड़ लगी रहती है। 

 

3. मार्बल गुफा (The Marble Caves)

PunjabKesari
पत्थरों और पानी के रंग इस मार्बल गुफा को काफी खूबसूरत बना देते है। चिली की इस गुफा को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है। जनरल कैरेरा झील के किनारे बसी यह गुफा हमेशा से आकर्षण का केन्द्र रही है। 

 

4. मेंड़ेंन्हाल बर्फीली गुफा (Mendenhall Ice Caves)

PunjabKesari
अलास्का की Mendenhall ice caves में आप पानी के सभी रंगों को एक-साथ देख सकते हैं। इस गुफा की खूबसूरती देखते ही बनती हैं। 

 

5. वैटोमो ग्लोवर्म गुफा (Waitomo Glowworm Caves)

PunjabKesari
न्यूजीलैंड के उत्तरी हिस्से में प्रकृति द्वारा बनी यह वैटोमो ग्लोवर्म गुफा मच्छरों की अलग-अलग प्रजातियों के लिए मशहूर है लेकिन यहा जाने से पहले जरा सभ्भल जाए क्योंकि मच्छरों की यह प्रजातियां आप पर अटेक भी कर सकती है। 

 

6. बाटु गुफा(Batu Caves)

PunjabKesari
मलेशिया की बाटु गुफा भारतीय के लिए एक धार्मिक स्थल भी है। दरअसल, इस गुफा के अंदर मुरगन का मंदिर भी है, जिनके दर्शन करने के लिए अक्सर यहां श्रृद्धालु आते रहते है। 

 

7. सोन डूंग (Son Doong)

PunjabKesari
वियतनाम में बनी यह गुफा करीब 2.5 मिलियन साल पहले बनी दुनिया की सबसे बड़ी गुफा है। आपको पता दे कि इस गुफा को देखने के लिए आपको लगभग करीब 80 मीटर की गहराई पर जमीन के अंदर जाना पड़ेगा। 

 

8. रीड फ्लूट गुफा(Reed Flute Cave)


चीन की इस गुफा की खोज लगभग 100 साल पहले की गई थी, जिसकी खूबसूरती देखने को लिए लोग अक्सर हर साल यहां आते हैं। 

Related News