27 JUNTHURSDAY2019 3:43:46 PM
Nari

Health Alert: मोजे सूंघने की आदत दे सकती है गंभीर बीमारी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Dec, 2018 04:23 PM
Health Alert: मोजे सूंघने की आदत दे सकती है गंभीर बीमारी

मोजे पहनने से पहले अक्सर लोग उसे सूंघकर देखते हैं। दरअसल, उन्हें इस बात का डर रहता है कि कहीं उन्हें मोजे में से आ रही बांस के कारण शर्मिंदगी का सामना ना करना पड़ जाए लेकिन आपकी यह आदत बीमारियों का कारण बन सकती हैं। जी हां, हाल में मोजा सूंघने के कारण चीन के एक शख्स को खतरनाक बीमारी का सामना करना पड़ा।

 

मोजा सूंघने हो सकती है फंगल इंफेक्शन

चीन में 37 वर्ष के पेंग ने अपनी इसी आदत के चलते मोजा पहनने से पहले उसे सूंघा था लेकिन उसे इसकी वजह से लंग्स में फंगल इंफेक्शन हो गया। लंग्स में होना वाले इस खतरनाक फंगल इंफेक्शन को पल्मोनरी फंगल डिजीज भी कहा जाता है।

PunjabKesari

खांसी जैसे दिखते हैं लक्षण

खांसी और सीने में दर्द की शिकायत होने पर उसे हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया। पेंग ने बताया कि वह मोजे सूंघता था, जिसके कारण डॉक्टरों को लगा कि उसे न्यूमोनिया है। मगर इलाज के बाद भी उसके सिम्टम्स कम नहीं हुए। ऐसे में जब डॉक्टरों ने दोबारा जांच की तो उन्हें इस बीमारी के बारे में पता चला। इंफेक्शन के बाद सांस लेने में तकलीफ, खून वाली खांसी जैसे लक्षण भी सामने आ सकते हैं।

PunjabKesari

जुराबों से किस तरह होती है बीमारी?

साइंस अलर्ट के मुताबिक, पेंग ने गंदे मोजों के फंगल स्पोर्स को सांस के जरिए अंदर ले लिया थी, जिससे उसे इंफेक्शन हो गया। डॉक्टरों ने कहा, पेंग के आराम ना करने की वजह से उसकी तबीयत और बिगड़ गई। दरअसल, पेंग बच्चों की देखभाल में व्यस्त रहता था, जिसके कारण उन्हें आराम नहीं मिला और लगातार काम करने की वजह से उनका इम्यून सिस्टम भी खराब हो गया, जिसके चलते वह जल्दी इस बीमारी की चपेट में आ गए।

PunjabKesari

क्या है पल्मोनरी फंगल डिजीज?

पल्मोनरी फंगल डिजीज या अस्पेरगिलोसिस की वजह से श्वसन प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ता है लेकिन इसके लक्षण और परिणाम बहुत अलग-अलग होते हैं। यह इंफेक्शन फफूंदी की वजह से होता है, जो घर के अंदर व बाहर हर जगह पाए जाते हैं। कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग इसकी चपेट में जल्दी आ जाते हैं। डॉक्टरों ने बताया कि पेंग इस मामले में लकी है, नहीं तो इसके कारण व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad