27 APRSATURDAY2024 6:25:44 PM
Nari

चांद बिंदी, हैवी साड़ी, ट्रेडिशनल गहने...इन चीजों के बीना अधूरा है महाराष्ट्रीयन दुल्हनों का  श्रृंगार

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Dec, 2022 12:19 PM
चांद बिंदी, हैवी साड़ी, ट्रेडिशनल गहने...इन चीजों के बीना अधूरा है महाराष्ट्रीयन दुल्हनों का  श्रृंगार

वैसे तो दुल्हन का एक ही रूप होता है लेकिन भारत में हर राज्य में अलग-अलग रूप दिखाई देते है। जैसे हर राज्य और हर समुदाय के अपने रीति-रिवाज़ और नियम होते हैं ऐसे ही हर समुदाय की दुल्हन का पारंपरिक परिधान और साज-सज्जा भी अलग होती है। आज हम बात करने जा रहे हैं महाराष्ट्रीयन दुल्हनों की जिनका  श्रृंगार सबसे अलग होता है। 

PunjabKesari
महाराष्ट्र में शादियां बाकी  प्रदेशों के मुकाबले काफी सिंपल लेकिन बहुत खूबसूरत होती हैं। महाराष्ट्रियन दुल्हन अपनी शादी के दिन लहंगे की बजाय नौवारी साड़ी पहनती है।  दुल्‍हन को विशेष तरीके से सिल्‍क की साड़ी पहनाई जाती है और उनके यहां पहने जाने वाले सोने के गहने भी अलग प्रकार के होते हैं। चलिए जानते हैं  ट्रेडिशनल महाराष्ट्रियन लुक के लिए किन चीजों की होती है जरूरत। 
PunjabKesari

सिल्क की साड़ी

मराठी शादियों में दुल्हनों को परम्पराओं को ध्यान में रखते हुए विशेष तरीके से पीली, लाल या औरेंज रंग की सिल्क साड़ी पहनाई जाती है। वैसे तो मराठी चलन में लाल रमग की साड़ी पहनने की परम्परा है।

PunjabKesari
चूड़ियां

महाराष्ट्रीयन दुल्हन को शादी के बाद हरे रंग की चूड़ियां पहनाई जाती है। इन चूड़ियों के आस-पास सोने के कड़े भी लगे रहते हैं। ये महाराष्ट्र के ट्रेडिशन के हिसाब से पहनाई जाती है।

PunjabKesari
मुंडवल्या

दुल्हन को पारंपरिक गहनों के साथ एक हेडगेयर जिसे मुंडवल्या कहा जाता है भी पहनाया जाता है। मोतियों की लड़ी से बना ये हेडगेयर दूल्हा और दुल्हन दोनों द्वारा पहना जाता है।

PunjabKesari
नथ

नथ के बीना तो महाराष्ट्रीयन दुल्हन का श्रृंगार ही अधूरा है। मोतीयों वाली नथ प्रॉपर ट्रेडिशनल लुक देती है। इस तरह की नथ दिखने में हैवी लगती है, मगर पहनने मे लाइटवेट होती है। 

PunjabKesari
तनमानी

मराठी शादियों में दुल्हन मोतियों वाला नेकलेस पहनती है, जिसे तनमानी कहां जाता है। 

PunjabKesari

चांद बिंदी

वैसे तो लड़कियां चंद्र आकार की बिंदी लगाना पसंद नहीं करती पर मराठियों में चंद्र आकार की बिंदी लगाना जरूरी है। 

PunjabKesari

वाकी

यह भुजाओं पर पहनने वाला गहना होता है। मराठी शादियों में इसे  दुल्हन के दोनों हाथों की बाजुओं में पहनाया जाता है। 
 

Related News