31 MARTUESDAY2020 11:05:13 PM
Nari

रसोई घर में छिपा आपकी खुशियों का राज, रात सोने से पहले जरुर करें यह 1 काम

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 23 Jan, 2020 11:30 AM
रसोई घर में छिपा आपकी खुशियों का राज, रात सोने से पहले जरुर करें यह 1 काम

छोटी-छोटी गलतियां ही घर में कलह-कलेश, दरिद्रता, आर्थिक तंगी और सेहत संबंधित परेशानियों की वजह बनती हैं। हैरानी की बात है कि जाने-अनजाने ये गलतियां लोग हर रोज करते हैं। जरुरी है तो इन के बारे में ज्ञान होना, ताकि समय रहते इन्हें सुधारा जा सके और जीवन में खुशहाली लाई जा सके.. शुरुआत करते हैं रसोई घर से..

 

झूठे बर्तन

सभी नहीं मगर कुछ घरों में रात के वक्त बर्तन झूठे छोड़ दिए जाते हैं। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपसे रुठ सकती हैं। रात के वक्त रसोई घर में झूठे बर्तन छोड़ने से आपके ऊपर कर्ज बढ़ता है, घर में किसी न किसी सदस्य की तबीयत बिगड़ी रहती है और घर में नकारात्मक प्रभाव बना रहता है।

Image result for kitchen utensils,nari

कांटेदार पौधे

झूठे बर्तनों की तरह कांटेदार पौधे भी घर में नेगेटिव एनर्जी का कराण बनते हैं। गुलाब का फूल भले दिखने में अच्छा लगता है, मगर कांटेदार होने की वजह से इसे घर के आंगन में लगाना, वास्तु की नजर में सही नहीं माना जाता। कैक्टस हो या फिर गुलाब का फूल किसी भी तरह का कांटेदार पौधा घर में रखने से बाधाएं आपका पीछा नहीं छोड़ती। घर में हमेशा गेंदे का फूल, लिली, चमेली, गुलाब की तरह दिखने वाले और भी कई तरह के फूल जिनमें कांटे न लगे हों, इन फूलों को घर में रखने से घर का वातावरण शुद्ध और स्वच्छ होता है।

Image result for plants in house,nari

शाम के वक्त अंधेरा

इस बात को भी शास्त्र मानते हैं कि शाम के वक्त सूरज ढलने के बाद घर में अंधेरा होने से जीवन में कभी खुशियां नहीं रह सकती। आज चाहे लोग मार्डन होने की वजह से मंदिर में भी आर्टिफिशियल लाइट्स का इस्तेमाल करने लगे हैं, मगर शाम के वक्त घर में दीपक जलाना बेहद जरुरी है। ऐसा करने से आपके घर में हमेशा खुशियां, रोशनी, खासतौर पर बच्चों का भविष्य उज्जवल बनता है। शाम के वक्त घर में दीपक जलाने से किसी भी तरह का बुरा साया घर को प्रभावित नहीं करता।

आरती

दीपक जलाने के अलावा हर रोज शाम के वक्त घर में आरती भी करनी चाहिए। ऐसा हररोज करने से घरवालों के बीच में आपसी प्रेम और स्नेह हमेशा बरकरार रहता है।

Image result for doing evening pooja,ari

तो ये थी कुछ छोटी-छोटी गलतियां जिन्हें आपको आगे से ध्यान में रखना है, ताकि आपके आने वाले जीवन में किसी तरह का कोई कष्ट या फिर बाधा न उत्पन्न हो सके। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News