20 JULSATURDAY2024 4:22:04 AM
Nari

बाजार जाने की अब नहीं पड़ेगी जरूरत, इस ट्रिक की मदद से घर पर बनाएं शुद्ध Desi Ghee

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 28 May, 2023 02:04 PM
बाजार जाने की अब नहीं पड़ेगी जरूरत, इस ट्रिक की मदद से घर पर बनाएं शुद्ध Desi Ghee

भारतीय रसोई घर में अक्सर ज्यादातर पकवानों में देसी घी का इस्तेमाल होता है। इसे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन यह घर पर तैयार किया गया घी हो तो। क्योंकि घर के घी में किसी भी तरह की कोई मिलावट नहीं होती है। मगर काफी लोगों की यह शिकायत रहती है कि वह घर पर मार्केट जैसा दानेदार घी नहीं बना पाते हैं। अगर आपकी भी यह शिकायत है तो परेशान न हों। आज हम आपको ऐसे आसान से ट्रिक्स बताएंगे, जिससे आप घर पर आसान से दानेदार घी बना सकते हैं। तो चलिए जानते है उसके बारे में।

मलाई को इकट्ठा करें

मलाई से घी बनाने के लिए आपको कम से कम 15 या 20 दिन की मलाई को इकठ्ठा करना पड़ेगा और इसे फ्रीजर में स्टोर करना होगा। बता दें कि मलाई फ्रीजर में स्टोर करने से घी में जलने की स्मैल नहीं आती। इस बात का ध्यान रखे कि अगर मलाई फुल क्रीम दूध की है तो घी ज्यादा मात्रा में निकलेगा।

PunjabKesari

मक्खन को करें अलग

घी बनाने के लिए सबसे पहले मलाई को फ्रिज से निकाल कर आधे घंटे के लिए नार्मल टेम्प्रेचर पर रखें। इसके बाद इसे मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड कर लें। जब पानी और मक्खन अलग हो जाएं तो मक्खन को निकालकर एक बर्तन में एकत्र कर लें।

PunjabKesari

इस तरीके से बनाएं घी

घी को तैयार करने के लिए कढ़ाही को चूल्हे पर रख कर गैस को ऑन करें। इसके बाद उस मक्खन को कढ़ाही में डाल दें और करछुल की मदद से लगातार चलाते रहें। थोड़ी देर में आप देखेंगे कि मक्खन पिघलने लगेगा और घी निकलने लगेगा। घी पूरी तरह से निकल जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद जब आपको लगे घी ठंडा हो गया है तो उसे छानकर कंटेनर में स्टोर कर दें।

PunjabKesari

 

 

 

 

Related News