20 APRSATURDAY2024 2:59:06 PM
Nari

मकर संक्राति पर ना करें ये गलतियां, पूरा साल होगा नुकसान

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 11 Jan, 2020 07:01 PM
मकर संक्राति पर ना करें ये गलतियां, पूरा साल होगा नुकसान

सूर्य देव को समर्पित मकर संक्राति का त्यौहार पूरे भारत में धूम-धाम से मनाया जाता है। इस साल मकर संक्राति 15 जनवरी को मनाई जा रही है। मान्यता है कि इस दिन सूर्य धरती का चक्कर लगाते हुए धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है, जिस वजह से इस आज के दिन को मकर संक्राति के नाम से जाना जाता है। हिंदू धर्म में इस दिन को बहुत शुभ माना जाता है, शास्त्रों के अनुसार इस दिन सभी शुभ कामों पर लगी रोक हट जाती है। शास्त्रों की मानें तो कुछ काम ऐसे भी हैं जिन्हें आज के दिन करने से बिल्कुल परहेज करना चाहिए, जैसे कि..

Image result for happy makar sankranti,nari

देर से उठना

महिलाओं और घर के अन्य सदस्यों को मकर संक्राति के दिन देर तक नहीं सोना चाहिए। बल्कि सुबह जल्दी उठकर मंदिर-गुरुद्वारा साहिब जाकर अपने और परिवार के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।

बिना पूजा के खाना

मकर संक्रांति के दिन बिना पूजा पाठ के कुछ भी खाना शुभ नहीं माना जाता। इस शुभ दिन के अवसर पर पूजा पाठ के बाद ही कुछ खाएं तो बेहतर होगा।

Image result for makar sankranti snan,nari

फसल काटना

लोहड़ी व मकर संक्रांति को प्रकृति से जुड़ा त्योहार माना जाता है ऐसे में इस दिन अगर फसल काटने की योजना हो तो उसे टाल दें। इस दिन किसी भी तरह की कटाई-छटाई आपके लिए अशुभ साबित हो सकती है, जिसका असर आपके आने वाले साल पर भी पड़ सकता है।

बाल धोना

मकर संक्रांति के दिन महिलाओं को अपने बाल नहीं धोने चाहिए और ना ही कंटिंग करवानी चाहिए।

Related image,nari

नॉनवेज का सेवन करना

कुछ लोग त्यौहार की खुशी में मांसाहारी भोजन करना पसंद करते हैं लेकिन ऐसा करना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन मांसाहार का सेवन करना वाला व्यक्ति पाप का भागी बन जाता है।

लड़ाई-झगड़ा

मकर संक्राति के शुभ अवसर पर किसी से भी बहस और झगड़ा करने से बचें। खासतौर पर बड़े बुजुर्गों की कोई भी बात टालने की बजाय पूरी श्रद्धा से उनकी हर बात मानें, इससे पूरा साल सूर्य देव की कृपा आप पर बनी रहेगी।

नशे का सेवन

मकर संक्राति के दिन शराब, सिगरेट, गुटका आदि का सेवन करने से बचें। इस शुभ दिन के अलावा कभी भी नशा नहीं करना चाहिए।

 

तो ये थे शास्त्रों के मुताबिक मकर संक्रांति के दिन ध्यान में रखने योग्य जरुरी बातें, जिन्हें अपनाकर आप  अपने आने वाले साल के लिए खुशियां एकत्रित कर सकते हैं।  

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News