28 MARSATURDAY2020 9:23:17 PM
Nari

लॉकडाउनः घर में हैं बंद लेकिन ना भूलें पक्षियों को दाना डालना

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Mar, 2020 07:13 PM
लॉकडाउनः घर में हैं बंद लेकिन ना भूलें पक्षियों को दाना डालना

लॉकडाउन के दौरान दुनियाभर के लोगों घरोंं में बंद है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 14 अप्रैल तक लॉकडाउन के ऑर्डर्स दिए हैं। इसके कारण शहरों के बाहर सन्नाता छा गया है क्योंकि वायरस के डर से लोग अपने घरों के बाहर निकलने से भी डर रहे हैं।

PunjabKesari

मगर, गर्मियां शुरू हो गई है और लोगों के घरों में रहने की वजह से पक्षी प्यासे व भूखे मर रहे हैं। परिंदे व पशुओं को तपती गर्मी में यहां-वहां पानी के लिए भटकना पड़ता है। हालांकि जब वे प्यासे होते हैं तो घरों के सामने दरवाजे पर आकर खड़े हो जाते हैं लेकिन कोरोना वायरस की वजह से लोग घर से बाहर निकलसे से कतरा रहे हैं।

PunjabKesari

बता दें कि सरकार के मुताबिक आप अपने घर की छत, गार्डन या लॉन एरिया में जा सकते हैं, जहां कोरोना का खतरा ना हो। हम आपको घर से निकलने के लिए नहीं कर रहे हैं मगर आप पक्षियों के लिए बाहर एक बाउल में पानी भरकर रख सकते हैं।

PunjabKesari

वहीं घर में बचे वेस्ट सामान को उनके खाने के लिए रख सकते हैं। जैसे बची हुई दाल, ब्रेड या अन्य चीजों को उनके खाने के लिए बाहर रख दें, ताकि उन्हें प्यासा या भूखा ना रहना पड़े। इसे अलावा आप सब्जियों के बचे हुए छिलकों को भी पशुओं को खाने के लिए दे सकते हैं।

इस गर्मी में पशु पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए लोगों को प्रयास करना चाहिए। तो आप भी इंसानियत दिखाएं और पशु व पक्षियों को पानी व खाना डालें।

Related News