18 OCTFRIDAY2019 1:04:05 AM
Nari

गुणों से भरपूर है किवी, बालों के लिए बेहद फायदेमंद

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jun, 2019 03:38 PM
गुणों से भरपूर है किवी, बालों के लिए बेहद फायदेमंद

किवी फ्रूट की खेती सबसे अधिक चाइना में की जाती है। चीन की चांग कियांग घाटी का मूल निवासी है, इसकी खेती 19 वीं शताब्दी से करते आ रहे हैं। इसे चीन के राष्ट्रीय फल के रूप में मान्यता प्राप्त है। चीन के लोग इस फल से एक टॉनिक तैयार करते हैं जिसके सेहत को बहुत सारे लाभ मिलते हैं। वहीं न्यूजीलैंड के लोगों ने इस रसदार और स्वादिष्ट फल की क्षमता को पहचाना। उन्होंने व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए इसकी खेती शुरू की। न्यूजीलैंड के लोगों ने अपने राष्ट्रीय पक्षी के बाद 1959 में इसका नाम बदलकर कीवी रख दिया। तो चलिए जानते है यह रसदायक फल सेहत और ब्युटी के लिए किस तरह फायदेमंद है...

सेहत के लिए कीवी के फायदे

पाचन तंत्र को बनाए बेहतर

किवीफ्रूट हमारे पाचन तंत्र में किसी भी तरह के असंतुलन को ठीक करके उसे पोषण प्रदान करता है और प्रीबायोटिक तत्व के रूप में काम करता है। कीवी में एक्टिनिडिन भी होता है, हमारे शरीर में जमा प्रोटीन को सही ढंग से काम करने में मदद करता है।

वजन करे बैलेंस

वजन घटाने के लिए कीवी फल लाभकारी है। यदि आप अपने वजन के बारे में सचेत हैं, तो कीवी उस सोच का एक सही समाधान है।100 ग्राम कीवी में केवल 55 कैलोरी होती हैं।इसमें घुलनशील फाइबर भी होता है जो परिपूर्णता को बढ़ावा देता है, जिससे आपकी भूख नैचुरल तरीके से कम हो जाती है। आपको बिना वक्त कुछ खाने का दिल नहीं करता।

कैंसर से लड़ने में मददगार

कैंसर से बचने के लिए अपने दैनिक आहार में कीवीफ्रूट को शामिल जरुर करें।कीवी विटामिन सी से भरपूर होता है जो फ्री रेडिकल्स को नष्ट करके हमें लाभ पहुंचाता है ,यहां तक कि त्वचा कैंसर से भी हमें बचाता है। बस एक ही कीवी आपके दैनिक विटामिन सी की आवश्यकता के 77% को पूरा कर सकता है, जो बहुत कुछ है। वास्तव में, कीवी को संतरे और नींबू के संयुक्त की तुलना में अधिक विटामिन सी युक्त माना जाता है।

PunjabKesari

त्वचा के लिए कीवी के फायदे

विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर

कीवी में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हम सभी जानते हैं कि विटामिन सी हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है। उसके लिए हम महंगी क्रीम और सीरम खरीदते हैं जो इस आवश्यक विटामिन से समृद्ध होने का दावा करते हैं,लेकिन, ये उत्पाद रासायनिक-आधारित होते हैं और हमारी त्वचा को उतना फायदे नहीं पहुंचा पाते, असल में हम जितना चाहते होते हैं।

कीवी न केवल एक स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर फल है, बल्कि आपकी स्किनकेयर रूटीन के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक घटक है। इसमें विटामिन सी और ई और एंटीऑक्सिडेंट जैसे कई त्वचा के अनुकूल पोषक तत्व होते हैं। ये आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने और कायाकल्प करने के लिए आवश्यक हैं। 

किवीफ्रूट में विटामिन ई भी उच्च मात्रा में पाया जाता है। यह त्वचा को कोमल और युवा बनाए रखने में मदद करता है।इसलिए गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए डेली रुटीन में कीवी को अपने आहार को हिस्सा बनाएं।

कीवी फेसपैक्स

आप कीवी को खाने के साथ-साथ, घर पर ही इससे तैयार फेसपैकस का इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके लिए आपको...

1. 1 चम्मच कीवी पेस्ट,1 चम्मच नींबू का रस,1 चम्मच ओटमील और 2 बूंद कीवी बीज का तेल लेना है। अब इसका एक पेस्ट बनाकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर रखना है।

2. अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो उसके लिए आप कीवी के पतले स्लाइस काट कर आंखों पर 5 से 10 मिनट के लिए रोज रख कर, कुछ देर आराम करें। इससे आपके अंडर आईज डार्क सर्कलस कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे।

PunjabKesari

बालों के लिए फायदेमंद कीवी

सुंदर, घने और खूबसूरत बाल हर औरत का सपना होता है। लेकिन आज के प्रदूषण भरे युग में इस सपने को पूरा करना एक सपने के जैसा ही प्रतीक होता है। लेकिन अगर आप कीवी को अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपके बालों को बहुत फायदा होने वाला है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कीवी फल का सेवन करने से बालों को मिलने वाले फायदे।

PunjabKesari

बालों का झड़ना

विटामिन सी और ई से भरपूर फल बालों के झड़ने से लड़ने और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। कीवी दोनों आवश्यक विटामिनों से परिपूर्ण है। इस फल में मौजूद मैग्नीशियम, जस्ता और फास्फोरस जैसे खनिज रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करते हैं, जिससे बालों के विकास में तेजी आती है। साथ ही बालों के झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। 

स्कैल्प के लिए फायदेमंद

किवीफ्रूट में उच्च मात्रा में विटामिन-सी होता है जो स्कैलप पर कोलेजन के गठन में योगदान देता है। इसके अतिरिक्त, कीवी का नियमित सेवन रक्त वाहिकाओं को मजबूत करता है। यह डैंड्रफ और स्कैल्प एक्जिमा जैसी सूखी स्कैलप की स्थितियों को ठीक करता है।


 

Related News