30 APRTUESDAY2024 12:24:23 PM
Nari

प्रैग्नेंसी के समय होने वाली गैस,एसिडिटी को यूं करें दूर

  • Updated: 25 Mar, 2017 05:28 PM
प्रैग्नेंसी के समय होने वाली गैस,एसिडिटी को यूं करें दूर

पेरेटिंग :  प्रैग्नेंसी का समय एक तरफ खुशियों भरा एहसास देता है वहीं इस दौरान आने वाली दिक्कतों से हर वक्त प्रैग्नेंट औरत का मन अंदर ही अंदर घबराहट भी महसूस करता है। अक्सर प्रेगनेंसी के दौरान औरतों को जी मिचलाना, उल्टी आना, पैरों में सूजन आना आम बात है। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान पेट में गैस का बनना आम बात नहीं होती जिससे मां तो परेशान होती ही है साथ में बच्चे को भी दिक्कत होती है। आइए इस परेशानी को दूर करने के कुछ कारगर उपाय जानते हैं।


1. तनाव न ले 
प्रेग्नेंसी के दौरान औरत को खुश रहने की सलाह दी जाती है लेकिन कई बार प्रेग्नेंट औरत के मन में कई सवाल उठते हैं जिस वजह से वह स्ट्रैस में आ जाती है। लेकिन तनाव करने से न सिर्फ पेट दर्द होगा, गैस भी बनेगी, बेहतर रहेगा की आप प्रेगनेंसी के खुद को खुश रखें जिससे गैस जैसी छोटी छोटी दिक्कतें नहीं होंगी।


2. भरपूर पानी पीएं
पानी को एक ऐसी दवा कहा जाता है जिससे घर बैठे ही सारी तकलीफें फ्री में दूर हो जाती हैं। यदि आपको बहुत ज्यादा गैस की दिक्कत रहती है तो आप प्रेगनेंसी के दौरान खूब पानी पीएं, जिससे आपकी बॉडी तो हाइड्रेट रहेगी ही और बच्चा भी स्वस्थ रहेगा।


3. फाइबर से भरी हुई डाइट लें
प्रेग्नेंसी के समय में यदि शरीर स्वस्थ रखना है तो आप फाइबर से भरी हुई डाइट को अपनी रूटीन में शामिल करें। इसके लिए बेस्ट आॅप्शन फ्रूटस हैं। जैसे तरबूज जो न सिर्फ पानी की कमी पूरी करता है बल्कि आपके शरीर में फाइबर की कमी भी पूरी करता है। इससे आपको कब्ज की शिकायत भी नहीं होगी और गैस की परेशानी भी दूर रहेगी।


4. सैर करें
गर्भवती महिलाओं के लिए आराम जरूरी है, लेकिन इसका अर्थ अपने काम से जी चुराना नहीं है। कोशिश करें आप दफ्तर और घर के काम सामान्‍य रूप से ही करती रहें। पैदल चलना और टहलना आपके लिए अच्‍छा रहेगा। रोज थोड़ी देर सैर करने की आदत डालें। इससे खाना आसानी से पचेगा और गैस भी नहीं बनेगी।


 

Related News