14 MAYFRIDAY2021 9:23:52 AM
Nari

रसोई का काम हो जाएगा और आसान, आपनाएं ये तीन किचन टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Apr, 2021 06:30 PM
रसोई का काम हो जाएगा और आसान,  आपनाएं ये तीन किचन टिप्स

रसोई में कई ऐसी चीजे होती हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपना काम और भी आसान बना सकती हैं। नीचे ऐसे से ही कुछ किचन टिप्स दिए गए हैं जिससे आपे किचन का काम और भी आसान हो जाएगा-

फलों-सब्जियों को काला होने से बचाएं

PunjabKesari

जब हम सब्जी और फल को काटने के बाद उसे कुछ देर छोड़ देते हैं तो वह काला पड़ने लगता है। काला पड़ने की वजह से उनका स्वाद भी बिगड़ जाता है। सब्जियों को कालेपन से बचाने के लिए आप नीबूं के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पानी में नींबू  की कुछ बूंदें मिला लें। फिर इस पानी में कटी हुईं सब्जियां और फलों को रखें। इससे ये काले नहीं पड़ेंगे।

चाकू को घर में करें तेज

PunjabKesari

रसोई के चाकू को आप घर में ही तेज कर सकती हैं। इसके लिए आप रसोई की स्लैब पर लगे ग्रेनाइट के पत्थर का इस्तेमाल कर सकती हैं। चाकू को तेज करने के लिए ब्लेड की तरफ के दोनों हिस्सों को पत्थर पर 20 सेकंड के लिए लगातार रगड़े। ऐसा करने से चाकू की धार तेज हो जाएगी।

हरी मिर्च को ऐसे काटे

PunjabKesari

अक्सर हरी मिर्च काटने के बाद हाथ में जलन होने लगती है। मिर्च का तीखापन काफी देर तक नहीं जाता। इससे बचने के लिए आप प्लास्टिक की थैली का इस्तेमाल कर सकती हैं। मिर्च को काटने से पहले प्लास्टिक की थैली से अपनी उंगलियां कवर कर लें। फिर चॉपिंग बोर्ड पर मिर्च रखकर उसे कांट लें। ऐसा करने से मिर्च का तीखापन हाथ में नहीं लगेगा।

Related News