16 APRFRIDAY2021 4:51:08 PM
Nari

चेहरे पर Wax करवाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, स्किन हो जाएगी खराब

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 06 Mar, 2021 05:05 PM
चेहरे पर Wax करवाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, स्किन हो जाएगी खराब

लड़कियां आजकल हाथों पैरों की वैक्स के साथ-साथ चेहरे की वैक्स भी करवाने लगी हैं। चेहरे पर आ रहे अनचाहे बाल फेस की सारी खूबसूरती को खराब कर देते हैं। अगर चेहरा साफ नहीं होगा और चेहरे पर बाल होंगे तो आपकी लुक सारी खराब हो जाएगी। हालांकि वैसे तो चेहरे पर वैक्स करवाने से बचना चाहिए लेकिन अगर आपके बहुत ज्यादा बाल हैं तो ही आप वैक्स करवाएं। ऐसा भी देखा गया है कि महिलाएं वैक्स तो करवा लेती हैं लेकिन वैक्स के बाद वह स्किन का ख्याल रखना ही भूल जाती हैं जिसके कारण उनकी स्किन खराब होने लगती है। खासकर वैक्स के बाद तो आपको स्किन का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप वैक्स के बाद ये काम भूलकर भी न करें। 

1. वैक्स के बाद न करें ब्लीच 

वैक्स करवा कर आई हैं तो भूलकर भी इसके बाद ब्लीच न करें। अगर आप ऐसा करती हैं तो आपकी स्किन एक दम खराब हो जाएगी क्योंकि ब्लीच नॉर्मल स्किन पर ही बहुत इंचिंग करती है ऐसे में अगर आप इसे वैक्स के बाद  लगाएंगी तो आपका चेहरा एक तरह से जल जाएगा। 

2. न करें स्क्रब 

PunjabKesari

जहां हम आपको ब्लीच लगाने से मना कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर इस बात का भी ध्यान रखें कि आप स्क्रब का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। अगर आप ऐसा करती हैं तो आपके चेहरे पर रेडनेस और दाने पड़ जाएंगे।

3. ज्यादा गर्म जगह पर न जाएं

जिस दिन आप वैक्स करवा कर आईं हो उस दिन हो सके तो आप गर्म जगह पर न जाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप गर्मी वाली जगह में जाएंगी तो आपको पसीना आएगा और पसीने से चेहरे पर पिंप्लस और रेडनेस हो जाएगी इसलिए भूलकर भी आप गर्म जगह पर न जाएं। अगर आप धूप में बाहर निकल रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि चेहरा ढका हुआ हो। 

4. खुजली न करें 

वैक्स करवाने के बाद अक्सर खुजली और रेडनेस की समस्या होने लगती है ऐसे में आप को खुजली नहीं करनी है। और न ही आपको चेहरे पर बार-बार हाथ लगाना है। अगर खुजली और रेडनेस बहुत ज्यादा हो रही है तो आप बर्फ का इस्तेमाल करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

5. स्किन को न छोड़ें ड्राई 

PunjabKesari

वैक्स के बाद आप किसी भी मॉइश्चराइजर से अच्छे से हल्के हाथों से मसाज करें। इससे जलन और रेडनेस से आपको काफी आराम मिलेगा। और अगर आप स्किन ड्राई छोड़ देती हैं तो उस पर एक्ने होने का भी डर रहता है। 

6. इंफेक्शन होने पर न लगा लें कोई भी क्रीम

अगर आपकी स्किन पर जल्दी इंफेक्शन हो जाती है और रेडनेस बहुत ज्यादा हो जाती है तो आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एंटीसेप्टिक लोशन का इस्तेमाल जरूर करें। 

Related News