19 JUNWEDNESDAY2024 10:47:48 PM
Nari

लंबे समय तक रखना है करी पत्ते को फ्रेश तो फॉलो करें ये ट्रिक्स

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 10 Jun, 2024 11:13 AM
लंबे समय तक रखना है करी पत्ते को फ्रेश तो फॉलो करें ये ट्रिक्स

नारी डेस्क: करी पत्ते न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके तड़के से खाने की खुशबू भी बढ़ जाती है। इसी के साथ करी पत्ता हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ये बालों के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। हालांकि करी पत्ते को लेकर ये एक दिक्कत होती है कि तोड़ने के कुछ दिन बाद ही सूखने लगती है। ऐसे में अगर आप भी इसे लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए इन ट्रिक्स को अपना सकते हैं। 

PunjabKesari

1. सही तरीके से धोना और सुखाना

इसके लिए करी पत्ते को ठंडे पानी में हल्के से धोएं ताकि धूल-मिट्टी निकल जाए। इन्हें पानी में भिगोना नहीं चाहिए क्योंकि इससे पत्तियां ज्यादा पानी सोख लेंगी और जल्दी खराब हो सकती हैं।

अतिरिक्त पानी झटक दें और पत्तियों को एक साफ कपड़े या पेपर टॉवल पर फैलाकर सुखाएं। इन्हें धीरे-धीरे थपथपाकर सूखा लें और कुछ मिनट के लिए हवा में छोड़ दें। सही तरीके से सुखाना जरूरी है ताकि पत्तियों में फफूंद न लगे और वे ताजा रहें।

2. एयरटाइट कंटेनर का उपयोग

कंटेनर के नीचे पेपर टॉवल की एक परत बिछाएं जिससे अतिरिक्त नमी सोख ली जाए। पत्तियों को एक परत में रखें। पत्तियों के ऊपर एक और पेपर टॉवल रखें और कंटेनर का ढक्कन बंद कर दें। यह तरीका नमी को संतुलित रखता है जिससे पत्तियां न तो सूखती हैं और न ही ज्यादा गीली होती हैं।

PunjabKesari

3. पानी में स्टोर करना

तनों के निचले हिस्से को काटकर एक जार में कुछ इंच पानी भरें। ध्यान रखें कि केवल तने पानी में हों, पत्तियां नहीं। जार के ऊपरी हिस्से को प्लास्टिक बैग से ढकें और रबड़ बैंड से बांध दें। जार को फ्रिज में रखें। करी पत्तों को भी इसी तरीके से स्टोर किया जा सकता है, लेकिन इन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखना ज्यादा बेहतर होता है।

Related News