06 SEPFRIDAY2024 3:22:42 PM
Nari

कमला हैरिस बदलेगी अमेरिका का इतिहास, बन सकती हैं US की पहली महिला राष्ट्रपति

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 19 Jul, 2024 05:06 PM
कमला हैरिस बदलेगी अमेरिका का इतिहास, बन सकती हैं US की पहली महिला राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पर राष्ट्रपति पद के चुनाव में उम्मीदवारी छोड़ने के लिए बढ़ रहे दबाव के बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के अधिकतर नेताओं को लगता है कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस राष्ट्रपति पद के लिए सबसे अच्छी उम्मीदवार हैं। एपी-एनओआरसी सेंटर फॉर पब्लिक अफेयर्स रिसर्च के एक नए सर्वेक्षण में पता चला है कि डेमोक्रेटिक पार्टी के 10 में से छह नेताओं को लगता है कि कमला हैरिस राष्ट्रपति पद के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार हैं। 

PunjabKesari
10 में से लगभग दो नेताओं ने कहा कि उन्हें नहीं लगता की कमला हैरिस सही उम्मीदवार हैं जबकि 10 में से दो अन्य ने कहा कि उन्हें इस बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है कि वे कुछ कह सकें । 27 जून को हुई बहस में बाइडन के खराब प्रदर्शन को देखते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के कई नेताओं का कभी गुपचुप तरीके से तो कभी खुले तौर पर मानना है कि हैरिस को बाइडन की जगह राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनाया जाना चाहिए। जहां तक हैरिस की बात है तो वह बाइडन का पूरी तरह से समर्थन करती रही हैं। 

PunjabKesari

पार्टी के एक नेताओं का कहना है कि अब समय आ गया है कि एक महिला देश की राष्ट्रपति बने। कमला संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रथम महिला उप राष्ट्रपति हैं। कमला जनवरी 2021 में राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ उद्घाटन कर उपराष्ट्रपति बनीं, उन्होंने 2020 के चुनाव में, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (डोनाल्ड ट्रम्प) और उपराष्ट्रपति माइक पेंस को हराया। वह संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति, अमेरिकी इतिहास में सबसे अधिक रैंकिंग वाली महिला निर्वाचित अधिकारी, पहली अफ्रीकी-अमेरिकी उपराष्ट्रपति और पहली एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैं।

PunjabKesari

  2003 में वह सैन फ्रांसिस्को के जिला अटॉर्नी चुनी गई। वह 2010 में कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल चुनी गई और 2014 में फिर से चुनी गई। कमला ने 2017 से 2021 तक कैलिफोर्निया से जूनियर यूनाइटेड स्टेट्स सीनेटर के रूप में कार्य किया। हैरिस ने 2016 के सीनेट चुनाव में लोरेटा सांचेज को हराया।  पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने कमला हैरिस को अगस्त 2020 में अपने चल रहे साथी के रूप में चुना, और बाइडेन-हैरिस टिकट ने नवंबर 2020 का चुनाव जीता। उन्होंने 20 जनवरी, 2021 को उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।
 

Related News