27 APRSATURDAY2024 3:13:31 AM
Nari

कालका-शिमला रेल ट्रेक पर चलेंगे पारदर्शी कोच, देखने को मिलेंगे प्रकृति नजारे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Nov, 2018 10:58 AM
कालका-शिमला रेल ट्रेक पर चलेंगे पारदर्शी कोच, देखने को मिलेंगे प्रकृति नजारे

ट्रेन से सफर करना तो हर किसी को पसंद होता है खासकर हिल स्टेशन में जाते समय। कालका से शिमला जाने के लिए भी ज्यादातर लोग टॉय ट्रेन का सफर चूज करते हैं, ताकि वह खिड़कियों से हसीन वादियों का लुफ्त उठा सकें। ऐसे में यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए भारतीय रेलवे ने पर्यटकों को खास तोहफा दिया है। हिमाचल प्रदेश की प्राकृतिक सुंदरता को ट्रेन में बैठे-बैठे देखने के लिए कालका-शिमला नैरो गेज रेल के डिब्बों में खास बदलाव किए गए हैं।

PunjabKesari

पारदर्शी कांच से बनाई गई है छत
कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर जल्द ही विस्टाडोम कोच दौड़ाने का फैसला किया है। इस नई ट्रेन की सबसे खास बात यह है कि इसकी छत कांच की बनाई गई है, ताकि यात्री ट्रेन में बैठे-बैठे बाहर के नजारे को देख सके।

PunjabKesari

सुरक्षित है इस ट्रेन का मजेदार सफर
पर्यटक कालका से शिमला तक इसमें बैठकर आने वाली वादियों को चारों ओर से निहार सकेंगे। इस ट्रेन का सफर मजेदार होने के साथ-साथ पूरी तरह सुरक्षित भी है। इसके डिब्बों, दरवाजों व खिड़कियों पर सुरक्षा के लिए 12-mm के सख्त शीशे लगाए गए हैं। इसके अलावा यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस रेल के दरवाजों पर स्टील की रेलिंग भी लगाई गई है।

PunjabKesari

डैकोरेशन और फ्लोरिंग
इस ट्रेन के डिब्बों पर खास कपड़ें लगाएं गए हैं। साथ ही कोच के अंदर सुदंर दिखने वाली फ्लोरिंग व लाइटिंग की गई है। इतना ही नहीं, इसमें समय के साथ-साथ तापमान दिखाने वाली मशीन भी लगाई गई है।

PunjabKesari

वैक्यूम टॉयलेट्स जैसी कई सुविधाएं
कालका-शिमला रेलवे सेक्शन पर चलने वाली यह पहली ऐसी सवारी कोच है, जिसमें रोटेटेबल कुर्सियां, हैंगिंग एलसीडी, बायो वैक्यूम टॉयलेट्स जैसी कई सुविधाएं भी दी गई है। इस ट्रेन में कांच के छत के अलावा ट्रेन के डिब्बे को अलग रंग भी दिया गया है। इस कोच का रंग वायलेट व सुनहरे रंगों से किया गया है।

PunjabKesari

पहले ही करवानी होगी बुकिंग
इसमें सफर करने के लिए पर्यटकों को पहले ही बुकिंग करवानी पड़ेगी। पर्यटकों की डिमांड को देखते हुए इस तरह के अन्य कोच भी तैयार किए जा सकते हैं। 

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News