Twitter
You are hereNari

सोने की शॉपिंग करने से पहले जान लें ये बातें, तभी मिलेगा फायदा

सोने की शॉपिंग करने से पहले जान लें ये बातें, तभी मिलेगा फायदा
Views:- Monday, April 16, 2018-3:06 PM

औरतें शॉपिंग करने की बहुत शौकिंन होती हैं। कपड़ों के अलावा अगर गहने खरीदने की बात की जाए को वह और भी खुश हो जाती हैं। सिर्फ औरतें ही नहीं बल्कि मर्द भी चाहते हैं कि पैसे की इन्वेस्टमेंट गहनों के जरिए कर ली जाए ताकि भविष्य में उन्हें किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। सोने के गहने खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है ताकि किसी पीली चीज को देख कर आप धोखे में न फंस जाए। 


1. गहने खरीदते समय भारी रकम चुकानी पड़ती है इसलिए इस बात की जांच पहले ही कर लें कि जो चीज आप खरीद रही हैं उसकी रीसेल वैल्यू कितनी है। सोने के गहने खरीदते समय कई बार अच्छे डिजाइन के चक्कर में उसकी रीसेल वैल्यू देखना भूल जाते हैं ताकि जब भी जरूरत पड़े तो आप इसे बेच भी सकें। 


2. सोने का सिक्का खरीद रहे हैं तो इस बात को जान लें कि सिक्का हमेशा 24 कैरेट का खरीदना चाहिए। इससे इंवेस्टमेंट की जा सकती है लेकिन गहने नहीं बनवाए जाते। गहने 22 या 18 कैरेट के सोने से बनाए जाते हैं। अगर ज्वैलर आपसे कहे कि गहने शुद्ध 24 कैरेट सोने से बने हैं तो जान लें कि गहने बनाने के लिए इतना शुद्ध सोना नहीं होता। तो हमेशा सोने के गहने खरीदने से पहले ज्वैलर से सोने की शुद्धता जरूर जान लें। 
 

3. सोने के गहने खरीदने के लिए सबसे पहले हॉलमार्क की जांच जरूर करें। इसके लिए थोड़ी ज्यादा कीमत जरूर चुकानी पड़ती है लेकिन यह शुद्धता की निशानी है। 
 

4. गहने खरीदने के बाद सबसे पहले ज्वैलर से पक्की रसीद लेना न भूलें। अगर आपकी दुकानदार के साथ अच्छी-खासी पहचान भी है तो रसीद न लेने की गलती न करें। 


 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP