19 APRFRIDAY2024 12:24:30 PM
Nari

जन्माष्टमी: मनोकामना अनुसार कैसे करें श्रीकृष्ण का श्रृंगार और कौन सा लगाएं भोग?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Aug, 2021 05:51 PM
जन्माष्टमी: मनोकामना अनुसार कैसे करें श्रीकृष्ण का श्रृंगार और कौन सा लगाएं भोग?

हर साल भादपद्र की कृष्ण पक्ष की अष्‍टमी तिथि को जन्‍माष्‍टमी का पावन पर्व मनाया जाता है। इस शुभ मौके को लोग बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। जिन लोगों ने घर पर श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की स्थापना की होती है। वे खासतौर पर कान्हा जी को स्नान करवाकर उन्हें सुंदर वस्त्र पहनाकर श्रृंगार करते हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, अपनी मनोकामना के अनुसार कृष्णा जी का श्रृंगार व भोग लगाने से मनचाहा फल मिलता है। चलिए आज हम आपको जन्माष्टमी पर कान्हा जी का श्रृंगार व भोग लगाने के बारे में बताते है...

परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए

कान्हा जी का लाल रंग के वस्‍त्र से श्रृंगार करें। इसके बाद उन्हें मिश्री का भोग लगाकर प्रार्थना करें। मान्यता है कि इससे जीवन से दुखों का अंत होकर घर में खुशहाली आती है।

PunjabKesari

बिगड़ने काम बनाने के लिए

जन्माष्टमी की रात चांदी के वर्क से बाल गोपाल जी का श्रृंगार करें। इसके साथ सफेद चंदन का तिलक करके मक्खन का भोग लगाएं। मान्यता है कि इससे कार्यों में आने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलता है। कारोबार व नौकरी में परेशानी आने पर कान्हा जी का श्रृंगार लहरिया प्रिंट वाले वस्‍त्रों से करके दही का भोग लगाएं।

संतान प्राप्ति के ल‍िए

निसंतान दम्पति कान्हा जी को सफेद रंग की पोशाक पहनाएं। फिर उन्हें दूध और केसर का भोग लगाएं। कहा जाता है कि इससे भगवान प्रसन्न होकर जल्दी ही संतान सुख देते हैं।

मान-प्रतिष्‍ठा में वृद्धि के लिए

समाज में मान-प्रतिष्‍ठा बढ़ाने के लिए बाल गोपाल जी का गुलाबी रंग के वस्त्र से श्रृंगार करें। इसके साथ ही कान्हा को अष्‍टगंध का तिलक लगाकर मक्‍खन-मिश्री का भोग लगाएं। इसके अलावा जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण को हरे रंग के कपड़े पहनाकर मावे का भोग लगाएं। मान्यता है कि इससे भगवान श्रीकृष्ण की अशीम कृपा घर-परिवार पर रहती है।  

PunjabKesari

आर्थिक मजबूती के लिए

आर्थिक परेशानी से जूझ रहे लोग कान्हा जी को लाल रंग की पोशाक पहनाकर मिल्क केक का भोग लगाएं। इससे आर्थिक तंगी दूर होकर घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहेगी।

घर की खुशहाली के लिए

घर में शांति व खुशहाली बनाएं रखने के लिए इस जन्माष्टमी बाल गोपाल का का श्रृंगार केसरिया वस्‍त्र से करें। इसके बाद उन्हें घी का भोग लगाएं।

PunjabKesari

कोर्ट-कचेहरी के मामले से छुटकारा पाने के लिए

जो लोग किसी कोर्ट-कचेहरी के मामले में फंसे है वे पीले और लाल रंग के मिश्रित वस्त्र से कान्हा जी का श्रृंगार करें। इसके साथ ही उनके कुंडलों और तिलक में ही इन्ही रंगों का इस्तेमाल करें। फिर श्रीकृष्णा जी को मिश्री का भोग लगाकर प्रार्थना करें।

प्रतियोगिता में सफलता पाने के लिए

अगर आपको किसी प्रतियोगिता में सफलता नहीं मिल पा रही है तो जन्माष्टमी के पावन अवसर पर कान्हा जी को नीले रंग के वस्त्र पहनाएं। उसके बाद उन्हें बालूशाही का भोग लगाएं।

 

Related News