26 APRFRIDAY2024 10:15:22 PM
Nari

गुड़ खाने से एक नहीं 8 तरह की शारीरिक समस्याएं होंगी दूर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 02 Aug, 2019 02:37 PM
गुड़ खाने से एक नहीं 8 तरह की शारीरिक समस्याएं होंगी दूर

आजकल लोग खाने के बाद मीठे में आइसक्रीम और चॉकलेट खाना पसंद करते हैं। आज से कुछ समय पहले भोजन के पश्चात् गुड़ खाने का रिवाज होता था। जिससे खाया हुआ भोजन आसानी से पच जाता था। गुड़ के आषधीय तत्व खाने को पचाने के साथ-साथ शरीर की बहुत सारी अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है। जैसे कि...

वीकनेस करे दूर

जिन लोगों को वीकनेस फील होती है उन्हें रोजाना दूध में गुड़ डालकर पीना चाहिए। गुड़ बॉडी के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में बहुत मदद करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

शरीर में मौजूद खून से हानिकारक टॉक्सिंस को बाहर कर, त्वचा की सफाई करने में मदद करता है। सफाई के साथ गुड़ रक्त संचार को भी बेहतर बनाता है। प्रतिदिन खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाने से मुंहासो की समस्या नहीं होती और साथ ही चेहरे पर अलग सी चमक रहती है।

PunjabKesari, Nari

अस्थमा में फायदेमंद

गुड़ में एंटी एलर्जिक तत्व होते हैं। अस्थमा के पेशेंट यदि गुड़ का सेवन रोजाना करें तो इससे उन्हें सांस लेने में परेशानी नहीं होगी। यहां तक कि गुड़ अस्थमा अटैक पर भी कंट्रोल करके रखता है।

जोड़ों का दर्द 

जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर गुड़ और अदरक का सेवन एक साथ करें। प्रतिदिन गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है।

PunjabKesari, Nari

एनीमिया

शरीर में आयरन की कमी होने पर गुड़ आपकी काफी मदद कर सकता है। गुड़ आयरन का एक अच्छा और आसान स्त्रोत है। रोज खाने के बाद गुड़ खाने से शरीर में खून की कमी नहीं रहती।

थकान और कमजोरी

अगर आपको थकान बहुत अधिक महसूस होती है तब भी गुड़ आपकी मदद कर सकता है। गुड़ खाने से शरीर में ऊर्जा का लेवल बड़ता है जिससे आपको काम करते वक्त थकावट महसूस नहीं होती।

पेट गैस

पेट में गैस बनने की समस्या भी आम है। गैस की वजह से सीने में जलन होना भी जाहिर है। एक गिलास पानी या फिर दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से पेड में ठंडक होती है और गैस भी नहीं बनती। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News