19 APRFRIDAY2019 12:46:55 AM
Nari

सेहत के लिए हानिकारक नहीं, अच्छी है ये 7 'बुरी आदतें'

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 08 Jul, 2018 01:05 PM
सेहत के लिए हानिकारक नहीं, अच्छी है ये 7 'बुरी आदतें'

सेहत के लिए बहुत-सी आदतों को बुरा माना जाता है। आपको भी ऐसी कई आदतों से दूर रहने के लिए कहा जाता है, जिन्हें सेहत के लिए खराब समझा जाता है। हालांकि, हो सकता है कि इनमें से कुछ आदतें असल में बुरी न हों, जितना की समझा जाता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें सेहत के लिए बुरा माना जाता है लेकिन वह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती हैं।
 

1. शराब पीना
शोध के अनुसार, जो लोग रोजाना 1 गिलास वाइन या बियर पीते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा 53 प्रतिशत तक कम होता है। शराब पीने से इंसुलिन के प्रति कोशिकाओं की संवेदनशीलता बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, शराब का सेवन अल्जाइमर का खतरा भी काफी हद तक कम करता है।

PunjabKesari

2. आईसक्रीम का सेवन
वैज्ञानिकों के अनुसार, आईसक्रीम खाना तनावमुक्त रहने के लिए सबसे अच्छा उपाय है। दूध और क्रीम के मिक्सचर से बनी आईसक्रीम में एमिनो एसिड ट्रिटोफैन होता है, जोकि दिमाग को शांत करने में मदद करता है। इसके अलावा इससे व्यक्ति के मूड और नींद में भी सुधार होता है।
 

3. नाखून चबाना
अंगूठा चूसने या नाखून चबाने वाले बच्चे को बड़े होने पर एलर्जी की संभावना काफी हद तक कम रहती है। क्योंकि उनके शरीर में प्रतिरोधी तंत्र एक खास ढंग से विकसित हो जाता है। बेशक यह आदत सेहत के लिए सही नहीं है लेकिन यह इतनी हानिकारक भी नहीं है।
 

4. दिन में सपने देखना
अक्सर लोग दिन में सोते समय या हल्की-सी झपकी लेने पर सपनें देखने लग जाते हैं। आपको बता दें कि दिन में सपने देखने से सोचने की क्षमता और दिमाग की ताकत बढ़ती है। इसके अलावा इससे दिमाग का एग्जीक्यूटिव नैटवर्क बेहद सक्रिय हो जाता है।

PunjabKesari

5. पास्ता
पास्ता खाना सेहत के लिए हानिकारक समझा जाता है लेकिन यह गलत है। पास्ता के सेवन से बॉडी मास इंडैक्स और पेट की चर्बी कम हो जाती है। पेट कम करने के लिए पास्ता का सेवन सबसे अच्छा तरीका है। आप इसे अपने ब्रेकफास्ट या लंच में शामिल कर सकते हैं।
 

6. दौड़ना
वैसे तो दौड़ने की आदत को आप गलत नहीं कह सकते लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि ज्यादा दौड़ना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। मगर एक्सपर्ट की मानें तो रोजाना 15-20 मिनट तक दौड़ने पर ओस्टियोआर्थराइटिस का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
 

7. कैश डाइटिंग
वजन कम करने के लिए जहां कुछ लोग कैश डाइटिंग करते हैं, वहीं कुछ लोग इसे सेहत के लिए गलत भी मानते हैं। मगर शोधकर्ताओं का कहना है कि कैश डाइटिंग लेना सेहत और वजन कम करने के लिए अच्छी होती है लेकिन इसमें प्रोटीन युक्त आहार अधिक होने चाहिए।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad