28 APRSUNDAY2024 7:11:53 AM
Nari

क्या भारत में फैल रही कोरोना की दूसरी लहर? मध्य प्रदेश में शुरू रोको-टोको अभियान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Mar, 2021 09:36 AM
क्या भारत में फैल रही कोरोना की दूसरी लहर? मध्य प्रदेश में शुरू रोको-टोको अभियान

कोरोना वायरस ने भारत में एक बार फिर पैर पसारना शुरु कर दिया है। साल 2020, सितंबर के बाद से कोरोना के मामलों में कुछ कमी आई थी लेकिन मार्च में कोरोना मामलों में काफी उछाल देखने को मिल रहा है, जो बहुत चिंता की बात है। जहां एक तरफ कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है वहीं देश में नए स्ट्रेन के मामले भी सामने आ रहे हैं। भारत में कोरोना के मामले करोड़ की संख्या पार करने जाने के बाद कुछ विशेषज्ञ मान रहे हैं कि भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर शुरू हो गई है।

महाराष्ट्र समेत इन 5 राज्यों की स्थिति गंभीर

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्‍ट्र, केरल, गुजरात, पंजाब, दिल्‍ली, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश जैसे राज्‍यों में कोरोना के मामले में तेजी देखने को मिल रही है। भारत में कोरोना सक्रिय मामलों की संख्या 2,34,406 हो गई है जबकि पिछले 25 घंटे में कोरोना के करीब 28,903 नए मामले सामने आए हैं। हालांकि पिछले 24 घंटे में कुल 17,741 लोग कोरोना ठीक हो गए जबकि 188 लोगों को वायरस के कारण जान गंवानी पड़ी।

PunjabKesari

वैक्सीनेशन पर भी उठ रहे सवाल

भारत में कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया जा चुका है लेकिन कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले सामने आने की वजह से वैज्ञानिकों के मन में शंका उठ रही है। पांच राज्य महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में कोरोना के मामले 53% तक बढ़े हैं। सिर्फ महाराष्ट्र में रोजाना 15 हजार से अधिक कोरोना के मामले देखने को मिल रहे हैं। जबकि मुंबई में भी रोज 1 हजार कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं।

कई जगहों पर लगा लॉकडाउन

महाराष्ट्र, नागपुर सहित कई देशों में दोबारा लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। बता दें कि साल 2021 में लॉकडाउन लगाने वाला यह पहला शहर है। जबकि पंजाब के रेड एरिया में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। राजधानी दिल्ली में भी कोरोना की स्थिति चिंताजनक है।

PunjabKesari

मध्य प्रदेश में रोको-टोको अभियान शुरू

1. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए मध्य प्रदेश में 'रोको-टोको अभियान' शुरू कर दिया गया है। इसके तहद लोगों से मास्क पहनने, हैंड सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखने की अपील की जा रही हैय़।
2. जबकि पंजाब में कोरोना के खात्मे के लिए टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया गया है। वहीं अब प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को पहले टीके लगाए जाएंगे।
3. राजस्थान में स्कूलों, धार्मिक स्थल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और अन्य पब्लिक प्लेस पर कोरोना की जांच बढ़ाने के आदेश हैं।

दिल्ली में मिला दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन का पहला मरीज

राजधानी दिल्ली में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि की गई है, जो दक्षिण अफ्रीका में देखने को मिला था। इसके बाद से दिल्ली में सतर्कता बढ़ा दी गई है। वहीं, केरल में भी इस स्ट्रेन का एक मामला सामने आया है। बता दें कि अब तक दुनियाभर में कोरोना के अलग-अलग स्ट्रेन की पुष्टि की गई है।

PunjabKesari

दुनियाभर में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर ब्राजील और तीसरे स्थान पर भारत है। अगर बात कुल सक्रिय मामलों की बात करें तो अमेरिका के बाद फ्रांस, ब्राजील, बेल्जियम और ब्रिटेन आता का स्थान है और भारत इस मामले में 11वें नंबर पर है।

Related News