24 APRWEDNESDAY2024 8:13:33 AM
Nari

Corona: इम्यूनिटी को रखना है स्ट्रांग तो गांठ बांध लें स्वास्थ्य मंत्रालय की ये बातें

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 17 Sep, 2020 01:04 PM
Corona: इम्यूनिटी को रखना है स्ट्रांग तो गांठ बांध लें स्वास्थ्य मंत्रालय की ये बातें

कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस वायरस से बचने के लिए इसकी वैक्सीन पर काम किया जा रहा है लेकिन वह कब तक आम लोगों को मिलेगी इस पर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है। वहीं वैज्ञानिकों की मानें तो इस वायरस से वही बच सकता है और जल्द ठीक हो सकता है जिसकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी। ऐसे में आपको अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अपने लाइफस्टाइल में अच्छा खान पान एड करने की जरूरत है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी आयुष मंत्रालय द्वारा ऐसी कुछ बातें बताई हैं जो आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग तो रखेंगे ही साथ ही में आपको इस वायरस से भी बचाएंगे। अगर आप भी इस वायरस की चपेट में नहीं आना चाहते हैं और अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो आज से ही ये बातें गांठ बांध लें।

इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा दी गई गाइडलाइन के अनुसार...

1. गरारे करें 

अगर आपको गले में हल्की सी भी खराश महसूस हो रही है तो आप अपनी रूटीन में गरारे जरूर करें। आपको करना बस इतना है कि एक गिलास पानी गर्म करना है। इस गर्म पानी में आधा चम्मच हल्दी डालनी है, इसमें थोड़ा सा नमक डालें। इससे गरारे करें। आपकी खराश को बहुत राहत मिलेगी। 

नोट- आप दिन में कम से कम 5-6 बार गरारे कर सकते हैं। 

2. गिलोय का सेवन जरूर करें 

PunjabKesari

गिलोय एक इम्यूनिटी बूस्टर है इससे इम्यूनिटी स्ट्रांग होती हैं। आप गिलोय के पाउडर का सेवन करें। इसे गर्म पानी के साथ लगातार 2 हफ्ते लिए लिया जाए तो आपकी बहुत सी बीमारियां दूर होगीं। 

3. हल्दी वाले दूध का करें सेवन 

हल्दी वाला दूध शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। रोज रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन जरूर करें। 

4. जरूर खाएं आंवला 

अपनी डेली रूटीन में आंवला का सेवन जरूर करें। आफ चाहे तो आंवले का पाउडर भी खा सकते हैं। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है और इस कोरोनावायरस से बचने के लिए विटामिन सी का सेवन बहुत जरूरी है। 

5. अश्वगंधा 

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी अश्वगंधा बहुत उपयोगी होती है। इससे हमारी इम्यूनिटी तो बूस्ट होती ही है वहीं साथ में इससे वायरस का खतरा भी कम होता है। इस लिए आप अश्वगंधा का सेवन जरूर करें। 

6. च्यवनप्राश का सेवन करें 

PunjabKesari

च्यवनप्राश अक्सर सर्दियों में खाने वाली चीज है लेकिन अगर आप इसका सेवन इस महामारी के समय में करें तो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ साथ आपको और भी बहुत से लाजवाब फायदे होगें। 

7. मुलेठी भी रहेगी उपयोगी

खांसी को दूर भगाने के लिए मुलेठी बहुत ही कारगर होती है। अगर आपको सूखी खांसी हो रही है तो आप मुलेठी के पाउडर का सेवन कर सकते हैं। दिन में 2 से 3 बार आप गर्म पानी के साथ मुलेठी पाउडर का सेवन कर सकते हैं। 

8. स्मशान वटी

संंक्रमण से बचने के लिए आप स्मशान वटी का सेवन करें जो एक तरह से आयुर्वेद दवा है। आप इसे आसानी से बाजारों से ले सकते हैं। 

नोट - इसके साथ ही आप को बार बार हाथ भी धोने चाहिए, बाहर जा रहे हैं तो मास्क जरूर पहनें। इन बातों से आप कोरोना के संक्रमण से बच सकते हैं।

Related News