17 AUGSATURDAY2019 9:09:15 PM
Nari

पतले आइब्रो को घना करने के लिए रात को फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 22 Jul, 2019 03:00 PM
पतले आइब्रो को घना करने के लिए रात को फॉलो करें ये टिप्स

घनी और खूबसूरत शेप वाली आइब्रो ना सिर्फ आंखों बल्कि चेहरे की पर्सनैलिटी बढ़ाने का काम करती हैं। आइब्रो को परफेक्ट शेप्ड भी तभी दिया जा सकता है जब उसकी ग्रोथ घनी हो। नहीं तो अधिकतर महिलाएं अपनी लाइट व पतली आइब्रो का रोना रोती रहती हैं। वैसे आइब्रो पेंसिल के जरिए तो इनका घना व परफेक्ट शेप दिया जा सकता है लेकिन अगर आप नैचुरल अपनी आइब्रो को घना व मोटा बनाना चाहती हैं तो आप हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे जिनके इस्तेमाल से आपकी आइब्रो को मनचाहा शेप मिलेगा और आपको बार-बार आइब्रो पेंसिल की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।  

PunjabKesari

आइब्रो को मोटा करने के टिप्स 
अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी को ब्लैंड करके पतला पेस्ट बना लें। अब इसे ब्रश और क्यू-टिप की मदद से अपनी आइब्रो पर अप्लाई करें। फिर 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो दें। इससे आइब्रो हेयर की ग्रोथ तेजी से बढ़ेगी। 

दूध

कटोरी में थोड़ा सा दूध लेकर उसमें रूई में भिगों लें। फिर हल्के हाथों से इसे अपनी आइब्रो पर अप्लाई करें और 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो दें और मॉइश्चराइजर लगाएं।  

नींबू

नींबू भी बालों की ग्रोथ बढ़ाता है। इसलिए नींबू का एक टूकड़ा अपनी आइब्रो पर रब करें और फिर 20 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। आप चाहे तो नींबू के छिलके को नारियल तेल में भिगोकर रखें और फिर रात को सोने से पहले इस तेल को रूई की मदद से अपनी आइब्रो पर लगाएं। फिर सुबह धो लें। 

PunjabKesari

कैस्‍टर ऑयल 

अपनी उंगुलियों की मदद से अपनी आइब्रो पर कैस्टर ऑयल लगाकर मसाज करें। ध्यान रहे कि मसाज हल्के हाथों से करें और 30 मिनट तक करें। इसके बाद मेकअप रिमूवर या गुनगुने पानी से इसे पोंछ लें। 

नारियल तेल

कैस्टर ऑयल की तरह नारियल तेल भी काफी कारगर साबित होता है। आप चाहे तो रूई की मदद से नारियल तेल को अपनी आइब्रो पर अप्लाई कर सकती हैं। ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले करें और रातभर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें। फिर सुबह फेस वॉश से अपने चेहरे को धो लें। 

PunjabKesari

प्याज का रस

प्याज में सल्फर होता है जो आईब्रो की ग्रोथ बढ़ाता है। ऐसे में प्याज का पेस्ट बनाकर उसका रस निकाल लें। अब इस रस को अपनी आइब्रो पर लगाएं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और आइब्रो के बाल घने होंगे। 

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल या इसकी ताजी पत्तियों से निकला जैल आइब्रो ग्रोथ बढ़ने में मदद करता है। एलोवेरा, आईब्रो के बालों को न्यूट्रिशन देकर डैमेज बालों ठीक करता है। इसलिए रोजाना सोने से पहले एलोवेरा जैल को आइब्रो पर लगाएं और हल्के से मसाज करें। फिर सुबह धो दें। 

विटामिन E तेल

विटामिन E का तेल भी बालों की ग्रोथ बढ़ाता है। इसलिए रात को सोने से पहले विटामिन ई कैप्सूल्स ऑयल से आइब्रो की मसाज करें और रातभर के लिए यूं ही छोड़ दें। ऐसा लगातार 10 दिनों तक करें। आपको खुद ब खुद फर्क नजर आने लगेगा। 

PunjabKesari
 

Related News

From The Web

ad