19 APRFRIDAY2024 11:27:45 PM
Nari

Janta Curfew: घर बैठें हैं तो करें ये काम, रहें पॉजिटिव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Mar, 2020 09:44 AM
Janta Curfew: घर बैठें हैं तो करें ये काम, रहें पॉजिटिव

हम सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस के चलते कई शहरों में आपातकालीन स्थिति घोषित कर दी गई है। लोगों को अधिक से अधिक घर के अंदर रहने की सलाह दे रहे हैं लेकिन हर समय घर के अंदर रहना एक मुश्किल काम है। मगर, घर में बंद लोगों के पास परिवार के साथ वक्त बिताने का यह बेहतरीन तरीका है। इसे नेगेटिव ना बल्कि यह सोचे कि आप इस वक्त को बेहतर कैसे बना सकते हैं और साथ ही इस वायरस से बचे कैसे रह सकते हैं।

चलिए जानते हैं कि इस वक्त को बेहतर कैसे बना सकते हैं...

नेगिटिव नहीं, पॉजिटिव सोचें

भले ही कोरोना वायरस के चलते आप घरों में बंद हो गए हो लेकिन इसे नेगेटिव सोचने की बजाए आप पॉजिटिव तरीके से भी सोच सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जो काम या बिजी शेड्यूल के चलते अपनी फैमिली को समय नहीं दे पाते। ऐसे में उनके साथ समय बिताने का यह बेहतरीन टाइम है।

PunjabKesari

परिवार के साथ बिताएं समय

रोजाना की भागदौड़ और बिजी शेड्यूल के चलते लोग अपने परिवार के साथ समय नहीं बिता पाते। मगर, यह वो समय है जब लोग को उनके काम से छुट्टी दे दी गई है और वो घर रहने के लिए मजबूर हैं। ऐसे में परिवार के साथ समय बिताने के लिए यह बिल्कुल सही समय है। तो इस समय का फायदा उठाइए और अपने परिवार और दोस्तों के साथ घर में समय बिताएं।

घर की साफ-सफाई

घर की साफ-सफाई ना सिर्फ टाइम पास करने का बढ़िया तरीका है बल्कि इससे आप वायरस से भी बचे रह सकते हैं। तो अगर आप भी बिजी होने के कारण घर की सफाई पर ध्यान नहीं दे पाते तो यह समय उसके लिए बिल्कुल सही है।

PunjabKesari

कुकिंग करें

अपने बच्चों को उनके पसंदीदा भोजन पकाने, अपने घर के बगीचे या यहां तक कि एक बालकनी में पिकनिक का प्लान बनाकर भी आप इन दिनों को बेहतर बना सकते हैं।

बच्चों को सीखाएं नई-नई चीजें

बच्चों के साथ नई-नई चीजों सीखाने का भी ये अच्छा वक्त है। इससे बच्चों का इंटरटेनमेंट भी हो जाएगा और आपको उनके साथ वक्त बिताने का मौका भी मिल जाएगा। जब भी समय मिले तो छोटी-मोटी पढ़ाई पर पकड़ बनाने की कोशिश करते रहें।

ध्यान और योग

काम के चक्कर में अगर आप अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते तो छुट्टियों का फायदा उठाएं और ध्यान व योग करें। आप अपने बच्चों को भी आसान योग सीखा सकते हैं। इससे आप हेल्दी भी रहेंगे और टाइम भी पास हो जाएगा।

PunjabKesari

खुद को अपग्रेड करने का सही समय

अगर आप नौकरी से वक्त निकाल कुछ सीख नहीं पाते तो यह आपके लिए बेहतरीन समय है। इस थोड़े से समय में भी आप कुछ पढ़कर या कुछ नया सीखकर खुद को अपग्रेड कर सकते हैं।

नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स पर लेटेस्ट फिल्में देखकर भी आप टाइम पास कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए बेहतर ऑप्शन है जो PG या फैमिली से दूर रहते हैं। हालांकि आप अपनी फैमिली के साथ भी कोई मजेदार व कॉमेडी फिल्म देख सकते हैं।

बच्चों के साथ खेलें गेम्स

अगर आप खाली समय मे कुछ करना चाहते है तो गेम्स खेलना एक बेहतरीन विकल्प हैं। इससे तनाव दूर होता है और बच्चे का मन भी लगा रहता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News