23 FEBSATURDAY2019 12:31:30 PM
Nari

bone-china-crochery का कैसे करें सही संभाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Feb, 2019 05:49 PM
bone-china-crochery का कैसे करें सही संभाल

बोन चाइना के कप और क्रॉकरी 30 फीसदी फॉस्फेट से बने होते हैं, जो एनिमल बोन से मिलता है हालांकि इनमें सबसे ज्यादा मैकेनिकल स्ट्रेंथ और रेसिस्टेंस होती है, लेकिन इन्हें भी काफी संभालकर रखने की जरूरत होती है। अक्सर घर में जब पार्टी होती है तो बोन चाइना की क्रॉकरी निकाली जाती है और फिर आपाधापी में इसे शेल्फ में रख दिया जाता है। हमारी छोटी-छोटी लापरवाहियों की वजह से ही इस क्रॉकरी में दरारें पड़ जाती हैं या फिर ये टूट जाती हैं। अगर आप कुछ खास बातों का ध्यान रखें तो अपने इस खास क्रॉकरी को लंबे वक्त तक सुरक्षित रख सकती हैं-

 

एक-दूसरे से सटाकर ना रखें क्रॉकरी

ज्यादातर महिलाएं क्रॉकरी एक-दूसरे से सटाकर रख देती हैं, क्योंकि स्पेस की कमी होती है। लेकिन इस वजह से उनका पेंट आपस में चिपक सकता है और क्रॉकरी कमजोर हो सकती है। इसलिए क्रॉकरी को सजाते समय बीच में पतला पेपर आप इस्तेमाल कर सकती है।

PunjabKesari

वजन का ध्यान रखें

बोन चाइन की बड़ी-बड़ी प्लेट या बर्तन एक साथ रखते समय इस बात का ध्यान दें कि बहुत ज्यादा बर्तन साथ ना रखें। इससे कई बार बड़े बर्तनों की वजह से छोटा चम्मच या छोटी प्लेट टूट जाती है और पूरा सेट बिगड़ जाता है। इससे बचने के लिए बर्तनों को रखते समय साइज का ध्यान रखें।

 

न्यूजपेपर में ना लपेटें

क्रॉकरी को लपेटे वक्त न्यूजपेपर का इस्तेमाल ज्यादातर महिलाएं कर लेती है। ऐसा ना करें क्योंकि इससे न्यूजपेपर की इंक क्रॉकरी पर चली जाती है और आपके सेट की चमक फीकी पड़ने लगती है।

PunjabKesari

ज्यादा गरम या ठंडे पानी में धोने से बचें

अगर आप क्रॉकरी को ज्यादा गरम या ठंडे पानी में धो रही हैं तो इससे वे चटक या टूट सकते हैं। बेहतर होगा कि आप हल्के गुनगुने या सामान्य तापमान वाले पानी से बर्तन धोएं। 

 

बर्तन पोछते वक्त रखें ध्यान

बोन चाइना के बर्तन धुलने के बाद उलटे करके मुलायम कपड़े पर रख दें। जब अतिरिक्त पानी निकल जाए तो हल्के हाथ से पोछ दें। इससे क्रॉकरी के प्रिंट को नुकसान नहीं पहुंचेगा। 

 

 

Related News

From The Web

ad