27 APRSATURDAY2024 11:44:55 AM
Nari

गर्मियों में आसपास नहीं भटकेगी कोई बीमारी, इन चीजों से मजबूत बनाएं अपनी Immunity Power

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Apr, 2023 10:08 AM
गर्मियों में आसपास नहीं भटकेगी कोई बीमारी, इन चीजों से मजबूत बनाएं अपनी Immunity Power

गर्मी के मौसम अपने साथ कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं लेकर आता है। खासकर इस मौसम में ज्यादा ठंडा खाने के कारण गला खराब जैसी समस्याएं होने लगती है। इसके अलावा गर्मी में इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है जिसके कारण वायरल बीमारियां शरीर को बहुत जल्दी घेर लेती हैं। ऐसे में इस मौसम में खुद को बीमारियों से बचाने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत रखना जरुरी है। तो चलिए आपको बताते हैं कि गर्मियों में आप अपनी इम्यूनिटी पॉवर कैसे मजबूत कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

शरीर को रखें हाईड्रेट 

गर्मी के मौसम में अपने शरीर को एकदम हाइड्रेट रखें। हाईड्रेट रहने से आप एकदम स्वस्थ रहेंगे और आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनेंगा। इसके अलावा अच्छी मात्रा में पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और शरीर में से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। छाछ, नींबू पानी और नारियल पानी इस मौसम में आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

जरुर लें विटामिन-डी 

जहां सर्दियों में धूप शरीर को आराम देती है वहीं गर्मियों की कड़कती धूप से हर कोई बचना चाहता है परंतु इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन-डी आवश्यक है। सुबह के समय थोड़ी धूप जरुर लें। इसके अलावा आप विटामिन-डी भरपूर आहार जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स, सोया, पनीर भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

विटामिन-सी को बनाएं डाइट का हिस्सा 

गर्मियों में शरीर को हैल्दी और स्वस्थ रखने के लिए आप विटामिन-सी को भी अपनी डाइट में जरुर शामिल करें। आम, फल, पपीता, स्ट्रॉबेरी, संतरा, पाइनएप्पल चैरी जैसी चीजों का आप इस मौसम में सेवन कर सकते हैं। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाए रखने में मदद करेंगे। 

PunjabKesari

लें पर्याप्त मात्रा में नींद 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद जरुर लें। पर्याप्त नींद लेने से आपकी इम्यूनिटी पॉवर मजबूत होगी। कम से कम 7-8 घंटे की नींद पर्याप्त मात्रा में जरुर लें। इससे आपकी बॉडी रिपेयर होती है और शरीर एकदम एक्टिव रहता है। 

खाएं बैलेंस डाइट 

गर्मी में विटामिन और मिनरल्स से भरपूर आहार का सेवन करें। गर्मी के मौसम में ज्यादा फल, सब्जियां खाएं। इसके अलावा इस मौसम में विटामिन-ए, सी और ई को भी अपनी डाइट में शामिल करें। जिंक, प्रोटीन से  भरपूर चीजों का सेवन करें। खट्टे फल खाएं यह चीजें आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद करेगी। 

PunjabKesari

Related News