21 OCTMONDAY2019 5:21:40 AM
Nari

थायराइड से बढ़े हुए वजन को कैसे करें कंट्रोल?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jul, 2019 04:16 PM
थायराइड से बढ़े हुए वजन को कैसे करें कंट्रोल?

10 में से 6 औरतें हाइपोथायराइड (थायराइड का एक प्रकार) की वजह से लगातार बढ रहे वजन से परेशान हैं,जिसे कम करना कुछ मुश्किल जरुर है लेकिन नामुमकिन नहीं। आज का यह लेख उन लोगों के लिए है जो थायराइड में लगातार बढ़ रहे वजन से परेशान हैं। तो चलिए जानते हैं वजन घटाने वाले टिप्स पर एक नजर...

खान-पान पर दे ध्यान

थायराइड के मरीजों के लिए सबसे जरुरी बात है कि वह अपने खान-पान पर खास ध्यान दें,जितना हो सके खाने में कम तली-भुनी चीजों का सेवन करें। असल में थायराइड के मरीजों के लिए भोजन को पचाना थोड़ा मुश्किल होता है, ऐसे में खाना खाने के बाद हल्की-फुल्की वॉक आवश्य करें। ताकि खाया हुआ भोजन जल्द पच जाए। 

PunjabKesari

ग्रीन-टी का करें सेवन

अगर आप थायराइड में ग्रीन-टी का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपका वजन घटाने का एक अचूत उपाय साबित होगा। दिन में 2 से 3 बार ग्रीन टी का सेवन करें, ग्रीन टी की जगह आप लेमन टी भी ले सकते हैं। 

लहसुन भी है मददगार

सुबह उठकर खाली पेट लहसुन खाने से भी थायराइड में बढ़ा हुआ वजन तेजी से कम होता है। आप चाहें तो लहसुन वेजीटेबल सूप डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। खाने से पहले इस सूप का सेवन आपके लिए काफी फायदा करेगा। 

PunjabKesari

सुबह-शाम करें सैर

थायराइड के मरीजों के लिए सुबह शाम की सैर बहुत जरुरी है। इससे एक तो थायराइड ग्रंथी के सही तरीके से काम न करने की वजह से शरीर की खोई हुई एनर्जी मिलती है, साथ ही इससे वजन कंट्रोल में रहता है। 

वजन घटाने वाली दवाओं से रहें दूर

कई लोग थायराइड की दवा के साथ वजन कम करने वाली दवाओं का भी सेवन करते हैं लेकिन ऐसा करने से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

योग का लें सहारा

सैर के साथ आप योग भी कर सकते हैं। योग न केवल आपके वजन को मैनेज करेगा बल्कि थायराइड की समस्या को भी बढ़ने से रोकेगा। इंटरनैट पर आपको आसानी से वजन घटाने वाले योगासनों की सूची मिल सकती है। 


 

Related News