27 APRSATURDAY2024 8:13:17 AM
Nari

Cooking Tips: चाय का स्वाद बिगाड़ देगी ये छोटी-छोटी गलतियां

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Mar, 2024 04:25 PM
Cooking Tips: चाय का स्वाद बिगाड़ देगी ये छोटी-छोटी गलतियां

कुछ लोग तो चाय के बिना रह नहीं सकते। उन्हें अगर दिन की शुरुआत में चाय न मिले तो सारा दिन एनर्जी नहीं आती। कुछ लोग यहां दूध की चाय पीते हैं तो कुछ तेज पत्ती वाली कड़क। हर किसी को अलग-अलग तरह की चाय अच्छी लगती है। लेकिन कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनसे किसी भी तरह की चाय अच्छी नहीं बन पाती। चाय बनी हुई होने के बाद भी ऐसा लगता है कि यह पकी हुई नहीं है। ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसी गलतियां बताते हैं जो आपकी चाय का स्वाद बिगाड़ देती हैं। आइए जानते हैं। 

बार-बार उबालना 

यदि आपने पतीले में पानी चढ़ाया है और उसे एक बार उबाल लिया है तो इस पानी को बार-बार न उबालें। पहले से ही एक बार गर्म हो चुके पानी को दोबारा उबालने के कारण ऑक्सीजन का स्तर कम होने लगता है और स्वाद बिगड़ जाता है। ताजे उबले पानी में ज्यादा ऑक्सीजन होती है जो चाय का स्वाद और सुगंध को ज्यादा अच्छी तरह से ठीक करने में मदद करती है। लेकिन अगर केतकी या पतीले का पानी ठंडा हो गया है तो उसे अलग निकाल लें। फिर पतीले में 1 कप ताजा पानी डालें और पुराने पानी को डालकर गर्म कर लें।  इस ट्रिक से चाय का स्वाद अच्छा आएगा। 

PunjabKesari

दूध-पत्ती और चीनी एक साथ उबालना 

कई बार जल्दी चाय बनाने के चक्कर में कुछ लोग पानी, दूध, पत्ती और चीनी को एक साथ डालकर उबाल लेते हैं लेकिन इसके कारण भी स्वाद खराब हो जाता है। ऐसे में यह तकनीक भी बिल्कुल गलत हो सकती है। पहले पानी को एक बार उबालें फिर उसमें थोड़ी सी पत्ती डालकर गर्म करें। जब पत्ती का रंग अच्छी तरह से आना शुरु हो जाए तो कुछ देर के लिए पकाएं। इसके बाद चीनी और आखिरी में दूध डालें। इस बात का ध्यान रखें कि कच्चा दूध चाय में न डालें। कच्चे दूध की महक चाय का स्वाद खराब कर देगी। 

दूध और पानी सही मात्रा में 

पुराने समय में दादी-नानी अंदाजे के साथ पानी डालकर चाय बनाती थी लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं तो स्वाद खराब हो जाएगा। क्योंकि ज्यादा पानी डालने के कारण चाय पतली बनेगी और ज्यादा दूढ डालने से यह गाढ़ी हो जाएगी। ऐसे में दोनों चीजों की मात्रा का ध्यान रखें।

PunjabKesari

स्पाइस और हर्ब्स 

अगर आप चाय में किसी भी तरह का मसाला डालते हैं तो उसे दूध डालने के बाद ही इस्तेमाल करें। जब पानी या दूध में उबाल आने लगे तो मसालों को कूटकर धीमी आंच पर पकाएं। इससे स्वाद बेहतर होगा। 

PunjabKesari

Related News