26 APRFRIDAY2024 12:56:18 PM
Nari

कॉकरोच भगाने के किफायती और असरदार घरेलू टिप्स

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 25 Aug, 2018 12:49 PM
कॉकरोच भगाने के किफायती और असरदार घरेलू टिप्स

आप अपने घर को बड़े यत्न से सजाती हैं और सफाई का भी पूरा ध्यान रखती हैं परंतु फिर भी जब आप किचन में जाती हैं। तब भी आपको 2 से 3 कॉकरोच  इधर-उधर भागते हुए दिख जाते हैं। यदि आप भी इन गंदगी फैलाने वाले कॉकरोच से पेरशान हो चुकी हैं और आपको यह समझ में नहीं आ रहा कि आप एेसा क्या करें कि ये कॉकरोच आपके घर से चले जाएं। आप कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर  इन्हें भगा सकती हैं।

 

1. लौंग 
लौंग को हम खाना बनाते समय इस्तेमाल करते हैं। परंतु आप इसे कॉकरोच से मुक्त पाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। किचन कैबिनेट के अंदर थोड़े लौंग रख दें और फिर देखें कि कॉकरोच कैसे भागते हैं। 

 

 

2. रैड वाइन
किचन की कैबिनेट के अंदर रैड वाइन रख दें। बस एक कटोरी में 1/3 रैड वाइन डालें और उसे कैबिनेट में रखें या फिर वहां पर जहां कॉकरोचों का आतंक सबसे ज्यादा रहता है।

 

 

3. चीनी
पाऊडर वाली चीनी को किसी कटोरे या किसी बोतल के ढक्कन में भर कर रख दें। आप चीनी को बोरिक एसिड के साथ मिलाकर कैबिनेट में रख सकती हैं। 

 

 

4. अंडा 
यदि आप अंडा खाती हैं तो अंडा खाने के बाद उसके छिलके को फैंकें नहीं क्योंकि यह कॉकरोच को भगाने के काम आ सकता है। बस खाली अंडे के छिलकों को किचन कैबिनेट या स्लैब पर रख दें। इससे कॉकरोच किचन में प्रवेश नहीं करेंगे।  

 

 

5. केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से
केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से भी कॉकरोच भाग जाते हैं लेकिन इसकी बदबू से निपटने के लिए आपको तैयार रहना पड़ेगा।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News