15 OCTTUESDAY2019 8:33:57 PM
Nari

पैरों को चमकाना है तो घर पर यूं करें पेडीक्योर

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 13 Jul, 2019 02:22 PM
पैरों को चमकाना है तो घर पर यूं करें पेडीक्योर

लोग चेहरे की तरह अपने हाथ-पैर को भी चमकाना चाहते हैं लेकिन धूल-मिट्टी, प्रदूषण व गंदगी से लगातार संपर्क में रहने के कारण वहां की त्वचा काली पड़ जाती हैं। कई बार सन टैनिंग के कारण पैर व हाथ की रंगत फीकी पड़ जाती हैं। ऐसे में आप कई क्रीम्स व लोशन तो इस्तेमाल करते है लेकिन जब इनका भी कोई फायदा नजर ना आए तो टेंशन में पड़ जाते होंगे। अगर आप किफायती के साथ असरदार ट्रीटमेंट चाहते हैं तो चलिए आज हम आपको किचन में मौजूद ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनके इस्तेमाल से चेहरे की तरह पैर-हाथ भी निखर जाएंगे। 

PunjabKesari

सामग्री 

-1 नींबू का रस 
-1 टमाटर का रस
- 2 पैकेट इनो

इस्तेमाल करने का तरीका 

एक बाउल में 1 नींबू का रस और 1 टमाटर का रस मिलाएं। फिर इसमें 2 पैकेट इनो मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने हाथों व पैरों पर अच्छे से अप्लाई करें और हल्के हाथों से रगड़े। इसके बाद इसे 15 से 20 मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इससे आपके हाथों-पैरों की टैनिंग, गंदगी, व डार्क स्किन फेयर होगी। आप चाहे तो अच्छे परिणाम के लिए इस नुस्खे को रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं। नहीं तो हफ्ते में 2-3 बार अप्लाई करें।

पेस्ट में मौजद सामग्री का फायदा 

नींबू में नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो स्किन के रंग को निखारने में मदद करती है। इसके अलावा इसमें मौजूद टमाटर भी रंग को निखारने व त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।बातENO की करें तो इसमें भी ऐसे कई एजेंट होते हैं जो स्किन को फेयर व क्लीन करने में मदद करते हैं। 

नोट: 

- इस पेस्ट को लगाकर अगर आपके हाथों में जलन महसूस हो तो तुरंत हटा दें लेकिन ऐसा नहीं कि हल्दी से जलन होने पर भी आप ऐसा ही करें। ब्लीच की तरह इसे लगाने के बाद भी थोड़ी बहुत जलन होगी। 

- इसके अलावा जैसा कि हमने इसमें इनो इस्तेमाल किया है तो आपको यहीं सलाह देंगे की चेहरे पर इस पेस्ट का इस्तेमाल न करें क्योंकि जरूरी नहीं जो चीज आपके पैरों व हाथों की त्वचा का सूट करें वो आपकी स्किन पर भी इफैक्ट हो। 

Related News