19 APRFRIDAY2024 2:04:51 AM
Nari

मुंह से आने वाली बदबू से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 02 Aug, 2020 03:31 PM
मुंह से आने वाली बदबू से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मुंह से बदबू आने के कारण लोगों को कईं बार शर्मिंदा होना पड़ता है इसके कारण आप कहीं किसी के पास खड़े होकर बात भी नहीं कर पाते है। आपको खुद को अच्छा महसूस नहीं होता है और इन सब से छुटकारा पाने के लिए लोग कईं तरह के माउथ वॉश का इस्तेमाल करते हैं या फिर वह इसके लिए मंहगी पेस्ट भी लेकर आते हैं लेकिन कईं बार इससे भी मुंह की बदबू दूर नहीं होती  लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर की ही चीजों से इस प्रॉबल्म से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं मुंह की बदबू दूर करने के कुछ घरेलू इलाज।
PunjabKesari

1. सौंफ का करें इस्तेमाल

हम अक्सर जब भी बाहर खाना खाने जाते हैं तो वापिस आते वक्त हम सैंफ जरूर खाते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि इससे मुंह की बदबू दूर होती है। अगर आप भी मुंह की बदबू से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप भी सौंफ का सेवन जरूर करें। इसे खाने के बाद खा सकते हैं या फिर आप इसकी चाय भी पी सकते हैं। 

2. टी ट्री ऑयल भी रहेगा बेस्ट

टी ट्री ऑयल हमारे स्किन और बालों के लिए काफी लाभकारी होता है लेकिन मुंह की बदबू को भी दूर भगाने में मददगार होता है आप इससे घर पर ही कुल्ला बना सकते हैं। इसके लिए आपको करना बस इतना है कि 1 गिलास पानी लेना है और उसमें इस तेल की थोड़ी सी बूंदों को मिलाना है और इसको अच्छे से मिक्स कर लेना है और फिर इसका कुल्ला करना है इससे आपके मुंह से आ रही बदबू से आपको छुटकारा मिलेगा। 

3. अजवाइन 

पेट के लिए बेस्ट अजवाइन आपकी मुंह से आ रही बदबू को भी दूर भगाने में काफी असरदार होती है। आप इसे ऐसे भी खा सकते हैं और या फिर आप इसका माउथवॉश के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप पानी उबालें और फिर उसमें इसका पाउडर डालें और जब इसका घोल ठंडा हो जाए तो इसे माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल करें। आपको जल्द अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। 

4. अमरूद की पत्तियां

PunjabKesari

मुंह की गंदी बदबू से राहत पाने के लिए आप अमरूद की पत्त‍ियां भी चबा सकते हैं इससे भी आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

5. तुलसी 

खांसी झुकाम के लिए बेस्ट मानी जाने वाली तुलसी के पास आपके मुंह की बदबू को भी दूर करने का समाधान है इसके लिए आपको  तुलसी की पत्तियों को चबाना है ऐसा करने से आपके सामने जल्द ही इसके परिणाम होंगे। 

6. लौंग
PunjabKesari

आप खाने के बाद 2-3 लौंग चबाएंया फिर आप इसका सेवन ड्रिंक में भी कर सकते हैं आपको करना बस इतना है कि 2 बड़े कप पानी के उबाल लें और उसमें लौंग डाल दें फिर इस पानी को पिएं। 

7. अनार की छाल का करें इस्तेमाल

अनार के छिलके को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी से कुल्ला कर लें इससे आपके मुंह से आ रही बदबू से आपको छुटकारा मिलेगा।

8. भरपूर पानी पिएं 

PunjabKesari

जब आप पानी कम पीते हैं तो आपके मुंह से बदबू आने लगती है इसलिए जितना हो सके पानी पिएं। 

9. सूखा धनिया

मुंह से बदबू दूर भगाने के लिए अगर आप मार्केट का माउथफ्रेशनर लगाते हैं तो आज से आप सूखे धनिए का प्रयोग करें इसे मुंह में रख लें और फिर देखिए इसके रिजल्ट ।

Related News