27 APRSATURDAY2024 3:16:22 AM
Nari

वजन घटाने के लिए सेलेब्स की डाइट पर कितना करें भरोसा?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Oct, 2018 02:08 PM
वजन घटाने के लिए सेलेब्स की डाइट पर कितना करें भरोसा?

वजन कम करने के लिए लोग डाइटिंग से लेकर एक्सरसाइज तक करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो वजन घटाने या कंट्रोल करने के लिए सेलेब्स डाइट प्लान को फॉलो करते हैं वो भी बिना किसी सलाह लिए, लेकिन क्या असल में इनकी डाइट भरोसा करने योग्य हैं या नहीं। चलिए इस बारे में आज हम आपको जानकारी देते हैं।

 

डाइटिशियन व डाक्टर की सलाह जरूरी
अगर आप भी सेलेब्स की डाइट को फॉलो करते हैं तो पहले इस बात की पूरी जानकारी व सलाह लीजिए कि वह आपके लिए सही है या नहीं? क्योंकि हर किसी अपने शरीरिक गतिविधियों के अनुसार वजन कंट्रोल करने के लिए अलग डाइट की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आपको डाक्टर या डाइटिशियन की सलाह लिए बिना कोई भी डाइट चार्ट फॉलो नहीं करना चाहिए।

 

मोटापा बढ़ाएगी जेनिफर की बेबी फूड डाइट
हॉलीवुड एक्ट्रेस फिट रहने के लिए बेबी फूड डाइट को फॉलो करती हैं यानि इसमें मैश्ड और फॉर्मूला फूड का सेवन किया जाता है। मगर आपको बता दें कि बेबी डाइट मोटापे का कारण बनती है। दरअसल, बेबी फूड में फाइबर की कमी होती है, ताकि उसे आसानी से पचाया जा सकें। ऐसे में यह सिर्फ बच्चों के लिए सही है। ज्यादा उम्र के लोगों को इससे मोटापा, हाइपरटेंशन, कोलेस्ट्रॉल व डायबिटीज की समस्या हो सकती हैं।

PunjabKesari

इन सेलेब्स की हैल्दी डाइट चार्ट कर सकते हैं फॉलो

1. करीना का हेल्दी डाइट प्लान
करीना डाइटिशियन की सलाह से डाइट में उन्हीं चीजों को शामिल करती हैं जो विटामिन्स और प्रोटीन से भरपूर हो। नट्स, सोया मिल्‍क, ब्रेड, अंडा, ताजे फल, हरी सब्जियां, लो फैट डेयरी उत्पाद और ड्राई फ्रूट्स उनकी डाइट में शामिल हैं। करीना की यह डाइट वजन घटाने ही नहीं स्वस्थ रहने के लिए भी सही है।

 

2. काजोल की बादाम डाइट
रिपोर्ट्स के मुताबिक काजोल अपनी डाइट में बादाम जरूर लेती हैं। आपको बता दें कि आप भी उनकी तरह बादाम का सेवन कर सकते हैं। खाली पेट भीगे हुए बादाम या गर्म पानी के साथ इसका सेवन वजन कम करने के साथ-साथ दिल की बीमारियों से भी बचाता है। मगर केवल बादाम न खाएं बल्कि इसके साथ लो-फैट योगर्ट, ग्रिल्ड या बेक्ड सीफूड, साबुत अनाज और हरी सब्जियों का भी सेवन करें।

PunjabKesari

3. कैटरीना कैफ की ब्रोकली डाइट
कैटरीना खुद को पतला और टोन्ड फिगर पाने के लिए ब्रोकली का खूब सेवन करती हैं। इसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटीन होता है, जिससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। वहीं इसमें मौजूद आयरन, जिंक, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मददगार होते हैं, जिससे मोटापा तेजी से कम होता है।

 

4. विक्टोरिया बेखम की अल्कलाइन डाइट
शरीर के पीएच स्तर को संतुलित रखने के लिए हॉलीवुड एक्ट्रेस विक्टोरिया अल्कलाइन डाइट लेती हैं। इस डाइट में फल, खजूर, बीन्स, हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स और हर्ब्स शामिल होते हैं इसलिए यह पूरी तरह सुरक्षित है।

PunjabKesari

5. नेहा धूपिया की मैक्रोबायोटिक डाइट
वजन कंट्रोल करने के लिए नेहा स्ट्रिक मैक्रोबायोटिक डाइट लेती हैं, जिसमें शुगर, डेयरी उत्पाद, मीट का सेवन नहीं किया जाता। इनकी बजाए इस डाइट में हाई-फाइबर, लो-फैट मील्स, हरी सब्जियों, टोफू, सी-फूड्स आदि शामिल होते हैं। यह एक तरह की सात्विक डाइट है, जो वजन कंट्रोल करने के साथ स्वस्थ रहने के लिए भी सही है।

 

6. शिल्पा की फैट युक्त डाइट
शिल्पा का कहना है कि शरीर में एनर्जी और विटमिन्स बनाए रखने के लिए फैट युक्त डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। फिट रहने से लेकर वजन कम करने के लिए फैट की एक निश्चित मात्रा लेना चाहिए, जोकि काफी हद तक सही है। कोशिश कर अपनी डाइट में अनसैचुरेटेड फैट के बजाए सैचुरेटेड फैट युक्त चीजों को शामिल करें।

PunjabKesari

7. ऐश्वर्या राय की विटामिन्स युक्त डाइट
ऐश्वर्या अपनी डाइट में विटामिन और मिनरल्स युक्त चीजों को ही शामिल करती हैं। इसके अलावा उन्हें ब्राउन राइस खाना भी बहुत पसंद है और वह थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाती रहती हैं। वजन कम करने के लिए आप ऐश्वर्या के डाइट प्लान को भी फॉलो कर सकते हैं।

 

अगर आप भी सेलेब्स की डाइट को फॉलो करते हैं तो पहले यह जान लें कि वह आपके लिए सही है या नहीं? क्योंकि हर किसी का शरीर अलग-अलग होता है। ऐसे में वजन कंट्रोल करने के लिए हर किसी को अलग-अलग डाइट की जरूरत होती है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News