27 APRSATURDAY2024 11:15:57 AM
Nari

महंगे प्रोडक्ट्स नहीं शहद से आएगा त्वचा पर निखार, फॉलो करें Shahnaaz Husain की ये टिप्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Mar, 2024 07:21 PM
महंगे प्रोडक्ट्स नहीं शहद  से आएगा त्वचा पर निखार, फॉलो करें Shahnaaz Husain की ये टिप्स

शहद  का इस्तेमाल मास्क से लेकर नेचुरल मॉइश्चराइजर के रूप में किया जा सकता है।हमारी त्वचा को नमी चाहिए होती है। मॉइस्चराइजर त्वचा को कोमल , स्वास्थ्यबर्धक और आकर्षक   बनाए रखता है। त्वचा से जुड़ी  समस्यायों  के लिए शहद काफी फायदेमंद साबित होता है । शहद में आयरन,  कैल्शियम,  पोटैशियम,  सोडियमए अमीनो एसिड और एंजाइम जैसे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें विटामिन बी और सी भी होते हैं। शहद एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है। शहद लगाने से एजिंग साइंस की समस्या जल्दी से नहीं होती है। शहद का इस्तेमाल   तैलीय त्वचा   से लेकर सामान्य  त्वचा  पर किया जा सकता है।  

हल्दी से बनेगी बात

त्वचा में निखार के लिए दो चमच्च शहद में  चुटकी भर हल्दी मिलाकर बने फेस पैक को 20 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद  ताजे पानी से धो डालिए। इससे चेहरे की रंगत में निखार आएगा। इसे आप हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं।

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन के लिए सोने से पहले लगाएं ये चीज

कांच के बाउल में समान मात्रा में शहद और नींबू रस मिलाकर इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाकर इस तरह मिश्रण बनाएं की  स्मूथ पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर आधा घण्टा बाद ताजे पानी से धो डालिए। इसे आप रात में सोने से पहले  नियमित रूप से प्रयोग करके त्वचा को कोमल और आकर्षक बना सकती हैं।

दाग- धब्बों के लिए ट्राई करें ये फेस पैक

अगर आप चेहरे पर दाग ,धब्बों से परेशान हैं तो शहद  काफी मददगार साबित हो सकता है।इसके लिए  एलोवेरा जेल,  हल्दी पाउडर और शहद को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर इसे प्रकृतिक रूप में सूखने दें और बाद में ताजे , सामान्य पानी से धो डालें। 

हल्दी, शहद का ये फेस पैक आएगा काम

एक चुटकी घर की पीसी हुई  हल्दी, एक चम्मच शहद  और उसमें दो चम्मच कच्चे  दूध को मिलाकर चेहरे पर लगा लीजिये और 10 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालिये। आप दूध में केसर भी मिला सकती हैं और ध्यान रखें की हल्दी घर की पीसी ही हो। इसके नियमित सेवन से चेहरे की आभा में निखार आएगा और त्वचा कोमल और मुलायम होगी।

PunjabKesari
   
 दो तीन  चमच्च कच्चा दूध और इतनी ही मात्रा में कच्चा शहद लेकर इसका मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे , गर्दन और शरीर के खुले भागों पर लगाए और अपनी उँगलियों से सर्कुलर मोशन में मालिश करें तथा आधा  घण्टा  बाद पानी से धो डालें। आप इसे दिन में दो बार उपयोग में ला सकते हैं।

रूखी त्वचा के लिए इस्तेमाल ऐसे करें शहद का फेस पैक

  -अगर आपकी रूखी त्वचा है तो एक चमच्च ताजे दही में आधा चमच्च कच्चा शहद मिलाकर बने मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा कर 10 -15 मिनट तक मालिश करें। इसे थोड़े देर बाद पानी से धो डालें। आप इसे दो तीन दिनों तक नियमित रूप से लगा सकती हैं और यह आपकी त्वचा की रंगत में निखार लाने के साथ ही त्वचा को कोमल और मुलायम भी बनाएगा ।अगर आप मुलायम त्वचा   पाना चाहती हैं तो शहद का उपयोग करें। यह त्वचा को पोषण देने का काम करता है।  त्वचा  पर शहद लगाने से त्वचा में निखार आना शुरू हो जाता है।

- अगर आपकी   त्वचा शुष्क है तो आप अपने चेहरे पर केवल शहद लगा सकती हैं। कम से कम 20 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा साफ कर लें। आप चाहें तो शहद में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर इसका उपयोग कर सकती हैं। ऐसा करने से आपका चेहरा मुलायम  के साथ.साथ प्रकृतिक रूप से चमकने  लगेगा। 

शहद का मास्क से स्किन होगी Moisturized 

शहद  से बना मास्क त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। आप घर पर ही  हनी मास्क बना सकती हैं  जो कि सभी प्रकार की त्वचा  के लिए लाभदायक साबित होगा । चोकर में शहद और गुलाब जल डालकर इसका मास्क बना  लें । इस मास्क को अपने फेस पर अच्छे से लगाकर सूखने तक रहने दें और बाद में ताजे स्वच्छ जल से धो डालें।

PunjabKesari

ऑयली त्वचा को शहद से दें पोषण

शहद  तैलीय और मिश्रित त्वचा दोनों    के लिए फायदेमंद होता है। तैलीय त्वचा के   लिए शहद में अंडे का सफेद भाग मिला लें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 10.15 मिनट के बाद धो लें। अंडे के सफेद भाग में क्लींजिंग गुण  होते हैं। साथ ही यह ऑयल को भी कम करने में मदद करता है। वहीं शहद त्वचा को पौषित करके   करके   मुलायम और कोमल   बनाता है। 

मिश्रित त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है शहद

अगर आपकी  मिश्रित त्वचा है  तो आप केवल शहद का इस्तेमाल करें। यह शुष्क  और तैलीय  दोनों के लिए  लाभदायक और अनुकूल मानी जाती  है।अगर आपकी त्वचा पर आसानी से पिंपल होते हैं तो आपको त्वचा पर शहद लगाना चाहिए।  कील  मुहांसो  वाली स्किन ड्राई और फ्लैकी भी होती है। ऐसे में शहद आपके बेहद काम आएगा। एक चम्मच शहद में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी डालें और इसे चेहरे पर लगा लें। शहद में दही डालकर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें।

PunjabKesari

 नोट- लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ  हैं और हर्बल ब्यूटी क्वीन के रूप में लोकप्रिय है। 


 

Related News