23 OCTFRIDAY2020 5:31:56 PM
Nari

टमाटर से बनाएं 5 बेहतरीन फेसपैक, स्किन दिखेगी कई गुणा जवां

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Sep, 2020 12:31 PM
टमाटर से बनाएं 5 बेहतरीन फेसपैक, स्किन दिखेगी कई गुणा जवां

त्वचा को सुंदर व जवां बनाए रखने के लिए स्किन केयर रूटीन में कुछ खास चीजों का इस्तेमाल करने की जरूरत होती है। मगर हम सब की किचन में आसानी से मिलने वाला टमाटर सेहत के साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। टमाटर में मौजूद पोषक व एंटी- एजिंग गुण स्किन के जुड़ी परेशानियों को दूर कर त्वचा को कई गुणा जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका... 

यूं करें इस्तेमाल 

पोषक तत्व और एंटी- एजिंग गुणों से भरपूर टमाटर के एक टुकड़ें को काट कर उसे चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से रगड़े। फिर उसे करीब 30 मिनट तक ऐसे ही लगा रहना दें। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें। यह चेहरे को गहराई से साफ कर स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर कर साफ और निखरी त्वचा दिलाने में मदद करता है। आप इसे सीधा ऐसे लगाने की जगह इसको फेसपैक के तौर पर भी लगा सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको टमाटर से कुल 5 फेसपैक बनाने के बारे में बताते हैं...

nari,PunjabKesari

1. टमाटर और खीरा

एक कटोरी में 2 बड़़े चम्मच खीरे का रस, 1-1 बड़ा चम्मच शहद और टमाटर का रस डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर 15-20 मिनट तक लगाकर गुनगुने पानी से साफ कर लें। यह पैक आपकी सनटैन की परेशानी दूर कर चेहरे पर ब्लूच कू तरह काम करेगा। ऐसे में चेहरा सुंदर व ग्लोइंग नजर आएगा। 

2. टमाटर और जैतून का तेल 

सबसे पहले 1 कटा टमाटर और 1 बड़ा चम्मच जैतून को मिक्सी में डालकर स्मूद सा पेस्ट तैयार करें। फिर इसे चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाए। उसके बाद इसे सूखने या 15- 20 तक लगा रहने दें। बाद में इसे दोबारा हल्के हाथों से मसाज करते हुए उतारे और गुनगुने पानी से साफ कर लें। इस फेसैपक से त्वचा को गहराई से पोषण मिलने के साथ नमी मिलेगी। दाग- धब्बे, झाइयों, झुर्रियों व एलर्जी की परेशानी दूर हो चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। स्किन कई गुणा जवां नजर आती है। 

3. टमाटर और चंदन पाउडर 

एक कटोरी में आधा कसा हुआ टमाटर, 1 चम्मच चंदन पाउडर और चुटकीभर हल्की मिक्स करें। फिर इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 15- 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। औषधीय गुणों से भरपूर इस फेसपैक को लगाने से पिपंल्स, दाग- धब्बे, झाइयों, झुर्रियों, सनटैन, जलन आदि की परेशानी दूर हो चेहरा नेचुरली ग्लो करता है।

nari,PunjabKesari

4. टमाटर और दही

सबसे पहले मिक्सी में 1-1 बड़ा चम्मच दही, नींबू का रस और 1 मीडियम साइस का टमाटर काट कर डालें। फिर इनका मिक्सी में स्मूद का पेस्ट तैयार करें। तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर करीब 2 मिनट तक लगाने के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। यह पैक चेहरे पर पड़े दगा- धब्बे, झुर्रियों, झाइयों को दूर कर ढीली त्वचा में कसाव डालेगा। साथ ही ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो  त्वचा में नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी।

nari,PunjabKesari

5. टमाटर और एलोवेरा 

एक कटोरी में 2-2 चम्मच कसा हुआ टमाटर और एलोवेरा जेल मिलाए। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर15 मिनट या सूखने तक लगाएं। बाद में इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। इससे स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होने के साथ जलन, खुजली व सनटैन की परेशानी से भी राहत मिलेगी। इसके अलावा आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को दूर करने में यह पैक काफी फायदेमंद होता है। 

अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इन में से किसी भी फेसपैक को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं। 

Related News