20 APRSATURDAY2024 12:28:33 PM
Nari

नमक और ToothBrush से 1 मिनट में निकाले जिद्दी ब्लैकहेड्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jul, 2021 11:52 AM
नमक और ToothBrush से 1 मिनट में निकाले जिद्दी ब्लैकहेड्स

ब्‍लैकहेड्स, लड़कियों की कॉमन स्किन प्रॉब्लम्स में से ए‍क है। नाक और ठुड्डी के ब्‍लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स ना सिर्फ दिखने में भद्दे लगते हैं बल्कि इससे स्किन भी डल लगता है। महंगे प्रोडक्ट्स, क्रीम्स और घरेलू उपचार करने के बाद भी यह जिद्दी ब्लैकहेड्स जाने का नाम नहीं लेते। मगर, आज हम आपको ऐसा नुुस्खा बताएंगे, जिससे आपकी समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी और आपको ब्रांडेड प्रोडक्ट्स व ब्यूटी पार्लर के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे।

सबसे पहले जानिए क्यों होते हैं ब्लैकहेड्स?

1. अधिक सीबम बनने के कारण पोर्स बंद नहीं होते है। लगातार प्रदूषण के संपर्क में आने की वजह से उनमें गंदगी और बैक्टीरिया भर जाती है। इससे त्वचा को ऑक्सीजन भी नहीं मिल पाती और ब्लैकहेड्स भी हो जाते हैं।
2. इसके अलावा हार्मोनल बदलाव, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स, गलत स्किन केयर रूटीन, तनाव के कारण भी ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स उभर आते हैं।

PunjabKesari

नमक और टूथपेस्ट से उपचार

टूथपेस्ट में मौजूद मिंट व एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पोर्स को खोलकर बैक्टीरिया का खत्मा करता है,। इससे ब्लैकहेड्स की समस्या दूर होती है। साथ ही यह डेड स्किन निकालने व रंगत सुधारने में भी मदद करता है।

यूंं करें इस्तेमाल

1. सबसे पहले तोपानी गर्म करें उसमें कॉटन का भिगोकर निचोड़ें। इसे प्रभावित एरिया पर लगाकर सिकांई करें यानि स्टीम दें। कम से कम 5 सेकंड के लिए कपड़ा रखें। ऐसा कम से कम 3 बार करें।
2. 1 चम्मच टूथपेस्ट, चुटकीभर नमक को अच्छी तरह से मिक्स करें। इस प्रभाविया पर लगाकर 5-7 मिनट भाप लें। इससे ब्लैकहेड्स मुलायम होकर बाहर उभरकर आ जाएंगे। इसके बाद ब्लैकहेड्स पर पेस्ट का एक कोट लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें।
3. इसके बाद गर्म पानी में टूथब्रश डिप करके नाक की हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद ताजे पानी से पैक साफ कर लें।
4. अब कपड़े में बर्फ लपेटकर नाक की सिकांई करें। इससे ओपन व क्लीन पोर्स बंद हो जाएंगे।

PunjabKesari
5. आखिर में उस हिस्सा पर मॉइश्चराइजर लगाएं।

बेकिंग सोडा भी फायदेमंद

चूंकि बेकिंग सोडा एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है इसलिए यह ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। बस अपने पसंदीदा सफेद टूथपेस्ट, वोइला (voila), 1 टेबलस्पून बेकिंग सोडा मिलाएं। इसे प्रभावित जगह पर लगाकर कुछ मिनट के लिए टूथब्रश से स्क्रब करें। फिर पानी से साफ कर लें। इससे भी ब्लैकहेड्स निकल जाएंगे।

PunjabKesari

Related News