01 MAYWEDNESDAY2024 11:50:53 PM
Nari

गिरते-टूटते बालों के लिए असरदार है ये Homemade Hair Mask, ऐसे करें इस्तेमाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Jan, 2022 11:15 AM
गिरते-टूटते बालों के लिए असरदार है ये Homemade Hair Mask, ऐसे करें इस्तेमाल

हर लड़की लंबे, घने, मजबूत बाल चाहती है। मगर गलत लाइफस्टाइल, खानपान आदि कारणों से कई बार बालों की ग्रोथ रूक जाती है। इसके कारण बाल बेजान, रूखे व जड़ों से कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में आप इन समस्याओं से बचने के लिए कुछ दादी-नानी स्पेशल नुस्खे अपना सकती हैं। इससे आपके बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। ऐसे में बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी और इससे जुड़ी अन्य समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

PunjabKesari

pc: Hindustan Times

सेब का सिरका तेजी से बढ़ाएगा बाल

सेब का सिरका सिर्फ खाने के लिए बल्कि बालों की ग्रोथ में भी फायदेमंद माना जाता है। इससे स्कैल्प का पीएच लेवल बैलेंस रहता है। बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, सिल्की व शाइनी नजर आते हैं। इसके लिए एक बालों को शैंपू करने के बाद एक कटोरी में सिरका लें। अब इसे कॉटन की मदद से बालों पर 10-15 मिनट तक लगाएं। बाद में बालों को पानी से धो लें। आप चाहें तो इसे पानी में मिलाकर भी बालों को धोने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्याज के रस से बाल होंगे मजबूत

बालों की ग्रोथ के लिए प्याज का रस बेहद कारगर माना गया है। ब्यूटी एक्सपर्ट अनुसार, प्याज में मौजूद सल्फर बालों को जड़ों से मजबूती दिलाते हैं। ऐसे में हेयर फॉल की समस्या दूर होकर बाल तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है। इसके अलावा ऑयली बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसके लिए प्याज को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। अब रस को कॉटन की मदद से स्कैल्प पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे आपके बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, सिल्की व शाइनी नजर आएंगे।

PunjabKesari

pc: Navbharat Times

अंडे से बनाएं हेयर मास्क

अंडा बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। प्रोटीन से भरपूर अंडा बालों का तेजी से विकास करने में मदद करता है। इससे रुखे, बेजान को पोषण मिलता है। ऐसे में बाल जड़ों से मजबूत, लंबे, घने व मुलायम होंगे। इसके लिए एक कटोरी में 1 अंडे का सफेद भाग, 1-1 चम्मच जैतून का तेल और शहद मिलाएं। तैयार मिश्रण को बालों की जड़ों पर करीब 20 मिनट तक लगाएं। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

PunjabKesari

pc: Healthshots

अच्छा रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 1 बार इस नुस्खे को जरूर अपनाएं।

नोट- अगर आपको इनमें कोई चीज सूट नहीं करती हैं तो इन हेयर मास्क को न लगाएं। इसके अलावा इन नुस्खों को अपनाने से पहले एक बार किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

 

Related News