10 APRFRIDAY2020 6:06:01 AM
Nari

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं घर पर बना फेस पैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Aug, 2019 12:23 PM
झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं घर पर बना फेस पैक

बढ़ती उम्र के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देना आम है। मगर आजकल बढ़ते प्रदूषण, धूल-धुआं, गलत खान-पान और ऑयली या ड्राई स्किन, पिंपल्स, चेहरे के दाग-धब्बों के कारण समय से पहले ही  झुर्रियां आने लगती है, जिससे हर कोई परेशान है। हालांकि लड़कियां इसके लिए क्रीम या ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का यूज करती हैं लेकिन यह टेम्परेरी इलाज है। आज हम आपको कुछ होममेड फेस के बारे में बताएंगे, जो  झुर्रियों का सफाया कर देंगे, वो भी बिना किसी साइड-इफेक्ट्स के।

 

झुर्रियों को दूर करने वाले नेचुरल फेस पैक्‍स 

दही और हल्‍दी

1 टीस्‍टपून दही में 1 चुटकी हल्‍दी मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार यह पैक लगाएं। इस ब्‍यूटी पैक झुर्रियां तो दूर होगी ही, साथ में स्‍किन पर पड़ने वाली झाइयों से भी छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

नींबू का रस और मलाई

यह पैक बनाने के लिए 1 टीस्पून मलाई में 1 टीस्‍पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं। फिर पानी से धो लें। इस पैक को महीनेभर नियमित रूप से लगाने पर आपको झुर्रियों से छुटकारा मिल जाएगा।

ऑलिव ऑयल और नींबू का रस 

ऑलिव ऑयल और 1 टीस्‍पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट मसाज करें और फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ करें। इससे झुर्रियां दूर होगी।

मसूर दाल

मसूर की दाल को पीस कर महीन पेस्‍ट बना लीजिए। फिर इसे चेहरे तथा गले में लगाइए। जब यह सूख जाए तब इसे ठंडे पानी से धो लें। इस फेस पैक से आपके चेहरे के पोर्स टाइट होंगे और झुर्रियां दूर होगी।

PunjabKesari

शहद और केला

पके हुए केले को अच्छी तरह मैश करके इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर 30 मिनट लगाने के बाद पानी से धो लें। इससे से चेहरे की झुर्रियां, फाइन लाइन्स दूर होगी और त्वचा जवां दिखेगी। 

सेब का सिरका

सेब का सिरका त्वचा में PH लेवल को बैलेंस्ड रखता है, जिससे झुर्रियों की समस्या दूर हो जाती है। इसके लिए सेब का सिरका और शहद को मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर इसे सूखने दें और 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

एवोकाडो

एवोकाडो के पल्प को मैश करके नहाने से पहले चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर इसे 20-30 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इस मिश्रण को हफ्ते में 1-2 बार लगाएं। इससे झुर्रियां भी दूर होती है और यह त्वचा की चमक को भी बरकरार रखता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News