26 APRFRIDAY2024 9:07:31 PM
Nari

Summer Beauty: टैनिंग-पिंपल्स जैसी प्रॉब्लम्स के लिए 7 Face Packs

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Apr, 2019 05:59 PM
Summer Beauty: टैनिंग-पिंपल्स जैसी प्रॉब्लम्स के लिए 7 Face Packs

गर्मियां दस्तक दे चुकी हैं। इस मौसम में लड़कियों को त्वचा को धूप से फुलप्रूफ बनाने की टेंशन होती है क्योंकि बढ़ते वातावरण प्रदूषण या धूप के कारण सन टैनिंग हो जाती है। इससे ना सिर्फ त्वचा काली हो जाती है बल्कि इससे चेहरे का ग्लो भी गायब हो जाता है। इससे बचने के लिए लड़कियां क्या क्या नहीं करते हैं लेकिन एक बार आप अपने किचन में झांक कर नहीं देखती। जी हां, आपकी किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद है, जो गर्मियों में आपको सन टैनिंग से बचाने में मदद करेगी।

अगर आप भी गर्मियों में सन टैनिंग की समस्या से बचना चाहती हैं तो इन घरेलू फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।

 

सन टैन के लिए फेस मास्क
नींबू फेस पैक

नींबू त्वचा के लिए बेहतरीन क्लींजर है। नींबू के रस में खीरे का रस व गुलाबजल मिलाकर लगाने से गर्मियों में टैनिंग नहीं होगी। साथ ही यह त्वचा में होने वाली जलन व इचिंग को दूर कर त्वचा की रंगत भी निखारेगा।

PunjabKesari

टमाटर फेस पैक

टमाटर का रस और दही मिलाकर चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के बाद धो दें। हफ्ते में 2-3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। इससे स्किन टैन नहीं होगी और त्वचा की चमक भी बरकरार रहेगी।

चंदन पैक

चंदन पैक ना सिर्फ स्किन को टैन होने से बचाता है बल्कि इससे त्वचा क ठंडक भी मिलती है। चंदन पाउडर में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर हफ्ते में 2 बार नियमित रूप से इस्तेमाल करें। इससे स्किन टैन नहीं होगी।

PunjabKesari

ओट्स फेस पैक

2 चम्मच ओट्स पाउडर में 6 चम्मच दूध को मिलाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे आधे घंटे तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। ड्राई स्किन के लिए ये एक बेस्ट एंटी टैन ट्रीटमेंट है।

नीम फेस पैक

नीम की कुछ सूखी हुई पत्तियों में बेसन, थोड़ा दही और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे ना सिर्फ टैनिंग की समस्या दूर होगी बल्कि य मुहांसे और एक्ने जैसी परेशानियों से भी राहत दिलाएगा।

PunjabKesari

आम फेस पैक

आम विटामिन ए और सी का बेहतरीन स्रोत है। साथ ही इसमें एंटी ऑक्सिडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो गर्मियों की धूप से त्वचा को प्रोटेक्ट करते हैं। इसके लिए आम के पल्प में गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाकर 15-20 मिनट तक लगाएं। जब यह सूख जाए तो उंगलियों से मसाज करते हुए इसे साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

एलोवेरा पैक

यह त्वचा को ठंडक देने से साथ स्किन इरिटेशन, रैशेज, मुंहासे और दाग-धब्बे जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। साथ यह पैक त्वचा को नमी देकर उसे मुलायम बनाता है। इसके लिए एलोवेरा जेल, मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल मिलाकर हफ्ते में 2 बार लगाएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News